Thursday , December 2 2021
Home / खबर / कोरोना पर बड़ी खबर: देश के 46 जिलों के लिए खास निर्देश जारी की सरकार, जानिए

कोरोना पर बड़ी खबर: देश के 46 जिलों के लिए खास निर्देश जारी की सरकार, जानिए

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के नए मामलों की संख्या एक बार फिर से बढ़ने लगी है। ऐसे में तमाम स्वास्थ्य विशोषज्ञों और डॉक्टर्स का मानना है कि कोविड की तीसरी लहर ने दस्तक दे दिया है। दरअसल, देश में दर्जनों ऐसे जिले हैं जहां पर कोविड संक्रमण की दर 10 फीसदी से अधिक है। ऐसे में चिंताएं काफी बढ़ गई हैं। लिहाजा, केंद्र सरकार ने इन तमाम जिलों को निर्देश जारी किए हैं।

केंद्र सरकार ने तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर संबंधित राज्यों से 10 फीसदी से अधिक संक्रमण दर वाले जिलों में सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं। केंद्र ने राज्यों से कहा कि लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित करें। बता दें कि केंद्र ने 10 राज्यों में फैले 10 फीसद से अधिक संक्रमण दर वाले 46 जिलों के साथ ही 5 से 10 फीसदी संक्रमण दर वाले 53 जिलों में भी जरूरी एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

इन राज्यों में बढ़ा कोविड का खतरा

केंद्र सरकार ने संबंधित राज्यों से कहा है कि जिन जिलों में संक्रमण दर अधिक है वहां पर जांच अभियान को तेज करें। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने शनिवार को इन राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। इस दौरान संक्रमण दर बढ़ने को लेकर चिंता जाहिर की।

जिन राज्यों के कुछ जिलों में 10 फीसदी से अधिक संक्रमण दर रिकॉर्ड की जा रही है उनमें केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा, असम, मिजोरम, मेघालय, आंध्र प्रदेश और मणिपुर शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन तमाम राज्यों की ओर से अब तक उठाए गए कदम की समीक्षा की और फिर आगे के लिए निर्देश जारी किए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 10 फीसदी से अधिक संक्रमण दर वाले जिलों से संबंधित राज्यों में 80 फीसदी से अधिक मरीज होम आइसोलेशन में हैं। ऐसे में इन लोगों पर कड़ी निगरानी की जरूरत है।

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...