Thursday , October 28 2021
Breaking News
Home / खबर / बिहार होगा अनलॉक, नीतीश कल करेंगे ऐलान, 7 पॉइंट में जानें पूरी बात

बिहार होगा अनलॉक, नीतीश कल करेंगे ऐलान, 7 पॉइंट में जानें पूरी बात

पटना. चार चरणों के लॉकडाउन के बाद अब बिहार में अनलॉक-1 की शुरुआत होगी। 8 जून तक लॉकडाउन है। उसके बाद 9 जून से अनलॉक शुरू होगा। ये अनलॉक अचानक नहीं होगा। धीरे-धीरे इसे खोला जाएगा। सोमवार को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक होगी। इससे पहले सभी DM और अधिकारियों के साथ भी बैठक होगी। सभी अधिकारियों से फीडबैक लेने के बाद अनलॉक पर फैसला लिया जाएगा। CM नीतीश कुमार इसकी घोषणा करेंगे। अनलॉक के बाद भी हर जगह कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन कराना सुनिश्चित किया जाएगा।

लॉकडाउन की वजह से ही थमे कोरोना मामले
लॉकडाउन की वजह से ही बिहार में कोरोना पर कंट्रोल पाया जा सका है। इसलिए अनलॉक में भी कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। शनिवार को बिहार में भी नए मामलों की संख्या एक हजार रही। पटना में 71 और बिहार में 1007 है। बिहार में एक्टिव मामलों की संख्या 9627 हो गई है। तेजी से घटते मामलों को लेकर बड़ी राहत है। हालांकि एक्सपर्ट का कहना है कि लॉकडाउन के कारण सोशल डिस्टेंस मेंटेन हुआ और इस कारण से ही मामलों में लगातार कमी आ रही है। बिहार के 38 जिलों में नए मामले अंडर 100 हैं, जबकि 4 जिलों में नए मामले 50 से हैं।

एक बार में नहीं किया जाएगा अनलॉक
बिहार सरकार के एक अधिकारी के मुताबिक अनलॉक अचानक ही एक बार में नहीं किया जाएगा। स्‍कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। नामांकन को लेकर शिक्षण संस्थानों को सीमित छूट दी जा सकती है। व्यापारियों और दुकानदारों के लिए कुछ नियम बनाए जाएंगे, जिसके सहारे वे काम कर सकें। दुकानों को ज्यादा समय तक खोलने की इजाजत दी जा सकती है।

समारोह और आयोजन पर रोक लगी रहेगी। शादी और श्राद्ध में कुछ संख्या बढ़ाई जा सकती है। पार्क और मैदान बंद रहेंगे। नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा। इस अनलॉक को एक सीमित समय के लिए लगाया जाएगा। वहीं कोरोना पर और कंट्रोल हुआ तो अनलॉक-2 में कुछ और छूट दी जाएगी।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...