नीरज चोपड़ा का 86.69 मीटर का फेयरी थ्रो जिसने उन्हें 2022 कुओर्टेन खेलों में स्वर्ण पदक दिलाया

0
2

पावो नूरमी एथलेटिक्स मीट में रजत पदक जीतने और एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित करने के कुछ दिनों बाद, टोक्यो ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने शनिवार को फिनलैंड में 2022 के कुओर्टेन खेलों में 86.69 मीटर के प्रभावशाली थ्रो के साथ पुरुषों की भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीता।

चोपड़ा का पहला थ्रो, 86.69 मीटर, पोडियम पर शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए पर्याप्त था। हालाँकि, उनका विजयी थ्रो 89.30 मीटर से काफी कम था – व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ जो उन्होंने सप्ताह में पहले पावो नूरमी खेलों के दौरान दर्ज किया था।

इस बीच, नीरज ने अपने स्वर्ण पदक विजेता थ्रो का वीडियो इंस्टाग्राम पर साझा किया और इसे कैप्शन दिया, “मौसम के साथ कठिन परिस्थितियां, लेकिन यहां कुओर्टाने में सीजन की अपनी पहली जीत पाकर खुश हूं। मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं और शुरुआत करने के लिए उत्सुक हूं। 30 तारीख को @bauhausgalan पर मेरा डायमंड लीग सीज़न। सभी संदेशों और समर्थन के लिए धन्यवाद।” यहां देखें वीडियो:

विशेष रूप से, त्रिनिदाद और टोबैगो के लंदन 2012 के स्वर्ण पदक विजेता केशोर्न वालकॉट ने 86.64 मीटर के साथ रजत जीता, जबकि ग्रेनाडा के विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स ने 84.75 प्रयास के साथ कांस्य पदक जीता।

24 वर्षीय चोपड़ा ने 86.69 मीटर प्रयास के साथ पहले दौर के थ्रो के बाद बढ़त लेते हुए प्रतियोगिता की गति जल्दी निर्धारित की – वालकॉट से 0.05 मीटर अधिक। वह अपने अगले दो थ्रो के साथ वैध प्रयासों को दर्ज करने में विफल रहा और अपने तीसरे प्रयास के दौरान एक बुरी गिरावट का सामना करना पड़ा। भारतीय खिलाड़ी को गिरने के ठीक बाद दर्द से जीतते देखा गया और उसके बाद कोई और प्रयास नहीं किया।

इस बीच, नीरज के हमवतन, पैरालिंपियन संदीप चौधरी 60.35 मीटर के साथ आठवें स्थान पर रहे। दूसरी ओर, पावो नूरमी खेलों में चोपड़ा को हराकर स्वर्ण पदक जीतने वाले ओलिवर हेलैंडर ने इस आयोजन की शुरुआत नहीं की।

चोपड़ा अगले महीने अमेरिका में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप और बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में होने वाली प्रतियोगिताओं से पहले डायमंड लीग के स्टॉकहोम चरण के लिए स्वीडन की यात्रा करने वाले हैं।