Sunday , September 26 2021
Breaking News
Home / खबर / राजस्थान में कल से होगी तेज बरसात, जानें कैसे होंगे बाढ़ के हालात?

राजस्थान में कल से होगी तेज बरसात, जानें कैसे होंगे बाढ़ के हालात?

जयपुर। बंंगाल की खाड़ी में नया परिसंचरण तंत्र बन गया है, जो कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो जाएगा। इसके चलते अच्छी बारिश के संकेत मिल रहे हैं। उधर, कम दबाव का क्षेत्र 18 अगस्त से राजस्थान में भी असर दिखाएगा। मौसम विभाग की माने तो राजस्थान में दूसरे दौर की बारिश शुरू होगी, लेकिन राजस्थान में बाढ़ के हालात नहीं बन सकेंगे। हालाकि भारी बारिश का दौर कई बार चलेगा।

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक नया परिसंचरण तंत्र बन चुका है जो कम दबाव के क्षेत्र में बदलेगा। उड़ीसा, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश होते हुए इसका असर राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्रों पर भी दिखाई देगा। शर्मा ने बताया कि मौसम की अब तक बनी संभावनाओं के हिसाब से इस दौरान 18 से 23 अगस्त तक मानसून की गतिविधियां सक्रिय होंगी। इस दौरान पूर्वी राजस्थान के संभाग में भारी बारिश भी होगी। बड़ी बात यह है कि दूसरे दौर की बारिश में राजस्थान में किसी भी क्षेत्र में इतनी बारिश दर्ज नहीं हो सकेगी कि बाढ़ के हालात बन जाएं।

कब-कब होगी बारिश

मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो अगस्त को उदयपुर संभाग पर ज्यादा जोर रहेगा और कुछेक स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के भी कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। 19 अगस्त को भरतपुर, उदयपुर, कोटा और जयपुर संभाग में बारिश होगी। 20 अगस्त को भरतपुर, कोटा और उदयपुर संभाग में अच्छी बारिश होगी। 21 से 23 अगस्त के बीच पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान के कुछ जिलों में बारिश होगी, लेकिन असर ज्यादा दिखाई नहीं देगा। मानसून की गतिविधि के दौरान तापमान में भी 2 से 3 डिग्री तक गिरावट दर्ज हो सकती है।

loading...

Check Also

कानपुर : आपसे लक्ष्मी माता है नाराज, शिक्षिका से लाखों रुपए की टप्पेबाजी कर फरार हुए शातिर

तीन थानों की पुलिस फोर्स संग मौके पर पहुंचे एडीसीपी कानपुर  । शहर के सीसामाऊ ...