Monday , September 20 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / बेटियों को 15 हजार दे रही योगी सरकार, लाभ लेने को कल तक कर लें ये काम

बेटियों को 15 हजार दे रही योगी सरकार, लाभ लेने को कल तक कर लें ये काम

लखनऊ: अगर आपके घर में बच्ची का जन्म हुआ है तो समझिए आपके घर लक्ष्मी के चरण पड़े हैं. इसका कारण ये भी है कि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार सभी नवजात बच्चियों को 15-15 हजार रुपये देने जा रही है. इसके लिए 18 अगस्त तक विशेष अभियान यूपी के सभी जिलों में चलाया जाएगा. यूपी के सभी जिलों के डीएम को अपने-अपने जिलों में घर-घर में सर्वे कराकर नवजात बच्चियों का योजना में इनरोलमेंट करने के निर्देश दिए गए हैं. जिससे इन बच्चियों को कन्या सुमंगला योजना में शामिल किया जा सके.

कन्या सुमंगला योजना सीएम योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी और शीर्ष प्राथमिकताओं वाली योजना है. इस योजना में सभी पात्र नवजात कन्याओं को सरकार छह किस्तों में 15 हजार रुपए देने जा रही है. बता दें कि कन्या सुमंगला योजना यूपी में पहले से चल रही है. कन्या सुमंगला योजना भारतीय सामाजिक व्यवस्था में कन्याओं के प्रति नकारात्मक छवि को दूर करने और कन्याओं को सामाजिक रूप से सम्मान दिलवाने के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुरू की थी. जिससे कन्या भ्रूण हत्या,बाल विवाह और बच्चियों को पढ़ाने और समाज मे आगे बढाने में परिवारों की सोच में परिवर्तन हो. इस योजना में छह किस्तों में 15 हजार रुपए देने का प्रावधान है.

पहली किस्त उन बच्चियों को मिलेगी जो यूपी में एक अप्रैल 2019 के बाद जन्मी हों. पहली किस्त में पात्र कन्याओं को दो हजार रुपये मिलेंगे. दूसरी किस्त उन कन्याओं को मिलनी है, जिनका सम्पूर्ण टीकाकरण सम्पन्न हो गया हो और उनका जन्म एक अप्रैल 2018 से पहले न हुआ हो. दूसरी क़िस्त एक हजार रुपए की है, तीसरी श्रेणी में चालू शैक्षिक सत्र में प्रवेश लेने वाली कन्याओं को शामिल कर उनको दो हजार की क़िस्त दी जाएगी. पांचवी श्रेणी में छठी कक्षा में प्रवेश लेने वाली उन कन्याओं को योगी सरकार तीन हजार रुपए दे रही है. छठी श्रेणी में सरकार पांच हजार रुपए हाई स्कूल या इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली उन कन्याओं को देगी जो स्नातक या किसी दो वर्षीय डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश ले लें. यूपी सरकार ने कन्या सुमंगला योजना के तहत यूपी के सभी जिलों में 18 अगस्त तक विशेष अभियान चलाकर सभी पात्र कन्याओं का चयन करने का निर्देश दिया है.

ऐसे करें लाभ लेने के लिए आवेदन
कन्या सुमंगला योजना का लाभ लेने के लिए नवजात बच्चियों के अभिभावकों को mksy.up.gov.in website पर जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा. खीरी के डीएम डॉक्टर अरविंद कुमार चौरसिया ने बताया कि छह अलग-अलग श्रेणियों में अभिभावक आवेदन कर सकते हैं.

योजना का लाभ लेने के लिए ये है पात्रता
कन्या सुमंगला योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ पात्रता भी तय की है. खीरी के जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय निगम कहते हैं कि योजना में लाभार्थी के अभिभावक की आय तीन लाख रुपया सालाना से ज्यादा न हो. वहीं फार्म भरने से पहले अभिभावक ये भी सुनिश्चित कर लें कि उनके दो ही बच्चे होने चाहिए. चाहें दोनों बेटियां हों या एक बेटी और एक बेटा. फार्म ऑनलाइन भरने के बाद पात्रता का परीक्षण और सत्यापन भी होता है. जो भी पात्रता श्रेणी में आते हों वो जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय मे ऑफ़िस आवर्स में सम्पर्क भी कर सकते हैं. डीपीओ निगम ने बताया कि सभी छह श्रेणियों में आने वाली कन्याओं के अभिभावक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री 21 अगस्त को एक साथ भेजेंगे लाभार्थियों को पैसा
मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लाभार्थियों को सीएम योगी आदित्यनाथ खुद लखनऊ से बटन दबाकर लाभार्थियों के खातों में पैसा भेजेंगे. 21अगस्त को वृहद स्तर पर कार्यक्रम होना है, इसलिए यूपी के सभी जिलों में जिला प्रोबेशन अधिकारी और जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को चयनित कर इस योजना का लाभ दिलवाएं.

loading...

Check Also

24 साल की लड़की के पैरों में डाल दीं बेड़ियां, आपके होश उड़ा देगी इसकी वजह

जमशेदपुर : झारखंड के जमशेदपुर में बिष्टुपुर थाना क्षेत्र स्थित एक विशेष समुदाय के पवित्र स्थल ...