https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=UA-91096054-1">
Thursday , June 24 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / न्यूजीलैंड के कोनवे ने लॉर्ड्स में वो कर डाला, जो टेस्ट इतिहास के 144 साल में कोई नहीं कर सका

न्यूजीलैंड के कोनवे ने लॉर्ड्स में वो कर डाला, जो टेस्ट इतिहास के 144 साल में कोई नहीं कर सका

नई दिल्ली: 

यही क्रिकेट का रोमांच है और यही इसका मजा है. मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के तहत बुधवार को लॉर्ड्स में शुरू हुए पहले टेस्ट के पहले ही दिन  न्यूजीलैंड के ओवर डेवोन कोनवे (Devon Conway) कई रिकॉर्ड अपनी झोली में डाल चुके थे. करियर के पहले टेस्ट के पहले दिन शतक बनाकर कोरोनाकाल में उन्होंने दुनिया भर के चाहने वालों का ध्यान अपनी तरफ खींचा, लेकिन दूसरे दिन डेवोन कोनवे (Devon Conway) नो जो किया व न तो सुनील गावस्कर जैसा ओपर ही नहीं कर सका और न ही आतिशी वीरेंद्र सहवाग. डेवोन कोनवे ने एक ऐसे रिकॉर्ड पर अपना नाम सुनहरे अक्षरों से लिख दिया, जो पता नहीं अब कितने  साल बाद मिटेगा. यूं तो डेवोन कोनवे से पहले कई खिलाड़ियों ने अपने पहले ही टेस्ट में दोहरा शतक बनाया, लेकिन जिस अंदाज में इस लेफ्टी बल्लेबाज ने दोहरा शतक जड़ा, वैसा उनसे पहले किसी ने भी नहीं किया था. और आगे कब होगा, इसके लिए भी न जाने कितना इंतजार करना होगा.

अब यह तो आप जानते ही हैं कि कोनवे पहले लॉर्ड्स में अपने पहले ही टेस्ट में भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के स्कोर को पछाड़कर सुर्खियों में आए थे. इतना ही नहीं वह डेब्यू टेस्ट के पहले ही दिन शतक पूरा करने वाले इतिहास के पहले बल्लेबाज भी बन गए थे, लेकिन दूसरे दिन कोनवे ने एक और करिश्मा कर दिया है. बता दें कि टेस्ट इतिहास में पहले ही टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले डेवोन कोनवे सिर्फ सातवें बल्लेबाज बन गए हैं.

वह न्यूजीलैंड की पहली पारी में पारी की शुरुआत कर सबसे आखिरी में आउट होने वाले दसवें बल्लेबाज रहे. लेकिन आउट होने से पहले लेफ्टी कोनवे ने 347 गेंदों पर 22 चौके और 1 छक्के से ठीक 200 रन की पारी खेली. उनसे पहले इतिहास में छह बल्लेबाजों ने करियर के पहले टेस्ट में ही दोहरा शतक जड़ा था, लेकिन कोनवे जैसी अदा के साथ नहीं किया!

बने टेस्ट  इतिहास के ऐसे पहले बल्लेबाज 

डेवोन कोवने इतिहास के ऐसे पहले बल्लेबाज बने जिन्होंने करियर के पहले ही टेस्ट में अपना दोहरा शतक छक्का जड़कर पूरा किया. दरअसल डेवोन कोनवे की सबसे बड़ी चिंता यह थी कि उनके साथ दूसरे छोर पर 11वें नंबर के बल्लेबाज वैंगर थे और ऐसे में उन्होंने आउट होने से ठीक पहले ओवर में मार्क वुड की गेंद पर छक्का  जड़कर अपना दोहरा शतक पूरा किया.  वहीं, वह पहले ही टेस्ट में दोहरा शतक बनाने वाले मैथ्यू सिंक्लेयर और ब्रेंडन मैकलम के बाद न्यूजीलैंड के तीसरे बल्लेबाज हैं.

loading...
loading...

Check Also

Photos: 10 फेमस क्रिकेटर्स ने रखे ऐसे अतरंगे हेयर-स्टाइल, फैंस की कंट्रोल न हुई हंसी!

क्रिकेट खिलाड़ियों की लाइफ स्टाइल को लोग फॉलो करते हैं. भारत में तो क्रिकेटर्स सुपरस्टार ...