Saturday , July 24 2021
Breaking News
Home / खबर / पटना में एक दिन में रिकॉर्ड 56 हजार को लगा टीका, मेगा कैंप में रजिस्ट्रेशन की झंझट होगी दूर

पटना में एक दिन में रिकॉर्ड 56 हजार को लगा टीका, मेगा कैंप में रजिस्ट्रेशन की झंझट होगी दूर

अगर आप कोरोना वैक्सीन लेने की श्रेणी में हैं और आपने अभी तक वैक्सीन नहीं ली है तो आपके लिए यह अच्छा मौका है। मेगा वैक्सीनेशन में आपको रजिस्ट्रेशन की कोई झंझट नहीं होगी। सोमवार को पटना में 56 हजार से अधिक लोगों ने टीका लगवाया है और अब आपकी बारी है।

मेगा कैंप में टूटा टीका का रिकॉर्ड

21 जून को पटना जिले में चलाए गए मेगा वैक्सीनेशन कैंप में बड़ा रिकॉर्ड टूटा है। कैंप में कुल 56,880 लोगों का टीकाकरण किया गया है, जो पूरे बिहार राज्य में रिकॉर्ड बना है। पटना जिला राज्य में पहला जिला बना है जो एक दिन में सबसे अधिक वैक्सीनेशन किया है। जीविका, शिक्षा विभाग, आईसीडीएस, स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों की टीम के कारण पटना में वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड बना है। डीएम की अध्यक्षता में मेगा वैक्सीनेशन कैंप की समीक्षा की गई तथा आवश्यक निर्देश दिया गया।

सुरक्षा का टीका लेने में देर क्यों

पटना में सोमवार को 56,880 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया, जिसमें 18 से 44 के 40,476 तथा 45 से 59 वर्ष के 13,915 लोग शामिल हैं। फर्स्ट डोज 51,786 और सेकंड डोज 5,094 लोगों को दी गई है। इसमें 19290 जीविका दीदी एवं उनके परिवार के सदस्यों को टीका दिया गया है। सोमवार के लिए 15000 का लक्ष्य निर्धारित था लेकिन लक्ष्य से ज्यादा उपलब्धि हासिल की गई।

सोमवार को रसोईया टोला सेवक तालिमी मरकज शिक्षक शिक्षा समिति एवं उनके परिवार के सदस्यों ने टीका लिया है। डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी व डीपीएम जीविका को प्रखंड वार छूटे हुए व्यक्तियों की सूची तैयार करने तथा उन्हें टीकाकृत कराने का निर्देश दिया है। प्रखंडवार, अंचलवार चयनित पंचायत, वार्ड को फोकस कर माइक्रो प्लान के अनुरूप शत प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने का निर्देश दिया गया है।

पंचायतों के टीकाकरण की समीक्षा

पालीगंज प्रखंड में मसौढ़ा जलपुरा पंचायत, दुल्हिन बाजार में काब पंचायत, बिक्रम में दतियाना, नौबतपुर प्रखंड में इब्राहिमपुर पंचायत, दानापुर में तरारी, मसौढ़ी में तिनेरी पंचायत, धनरूआ में सोनमई पंचायत, पुनपुन में बेहरावां पंचायत, अथमलगोला में करजान, बाढ़ में रजवापुर रूपस, बख्तियारपुर में करनौती पंचायत, पंडारक में पश्चिमी पंडारक, घोसवरी में घोसवरी गांव, मोकामा में नवरंगा, संपतचक में चिपुरा पंचायत, फुलवारी शरीफ में कुरथौल पंचायत चयनित किया गया है। यहां एक सप्ताह में संबंधित पंचायत में 100% टीकाकरण का लक्ष्य है। आज इन पंचायतों की समीक्षा की जाएगी।

रणनीति बनाकर होगा वैक्सीनेशन

अनुमंडल पदाधिकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी को रणनीति के तहत पंचायतों को फोकस करने तथा वार्डवार सूची तैयार करने एवं मतदाता सूची से मिलान कर माइक्रो प्लान तैयार करने का निर्देश दिया गया है ताकि उस पंचायत में एक भी व्यक्ति टीकाकरण से वंचित ना रहे। इन पंचायतों मे संचालित टीकाकरण अभियान की प्रगति की मंगलवार को डीएम के द्वारा समीक्षा की जाएगी ।

शहरी क्षेत्र में वैक्सीनेशन पर जोर

शहरी क्षेत्र के अंतर्गत अजीमाबाद अंचल के तहत वार्ड नंबर 58, पटना सिटी अंचल में वार्ड नंबर 62, बांकीपुर अंचल मैं वार्ड नंबर 38,42,48, पाटलिपुत्र अंचल मैं वार्ड नंबर 22, 23, कंकड़बाग अंचल में वार्ड नंबर 34 में विशेष अभियान चलाकर एक सप्ताह में शत प्रतिशत लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है। इससे उस प्रखंड का संबंधित पंचायत मॉडल पंचायत के रूप में तथा अंचल का संबंधित वार्ड मॉडल वार्ड के रूप में जाना जाएगा, जो अन्य पंचायत एवं वार्ड के लिए नजीर बनेगा।

इससे अन्य पंचायत एवं वार्ड भी प्रेरित होंगे। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को पूरी सक्रियता एवं तत्परता से टीम वर्क के रूप में कार्य करने व लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि हासिल करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को सभी प्रखंडों में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के माध्यम से वांछित वैक्सीन ससमय उपलब्ध कराने तथा प्रत्येक सेंटर पर पंजी संधारित करने एवं टीकाकृत व्यक्तियों की सूची ससमय से तैयार करने का निर्देश दिया।

मेगा वैक्सीनेशन कैंप

  • पटना जिला ने एक दिन में 56880 वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड बनाया।
  • एक दिन में वैक्सीनेशन करने की अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि है।
  • पूरे बिहार में एक दिन मे 50000 से अधिक वैक्सीनेशन कोई जिला नहीं किया।
  • 19290 जीविका, 14800 रसोईया टोला सेवक तालिमी मरकज ने टीका लिया।
  • 56880 व्यक्तियों का टीकाकरण सोमवार को किया गया।
  • 18 से 44 के के 40,476 और 45 से 59 के 13,915 ने टीका लिया ।
  • फर्स्ट डोज 51,786 लोगों ने और सेकंड डोज के 5,094 ने ली है।
loading...

Check Also

वैक्सीन लगाने को लेकर आपस में भिड़ गईं महिलाएं, जमकर हुई मारपीट, वीडियो वायरल

खरगोन एमपी के खरगोन जिले में वैक्सीन को लेकर जबरदस्त मारामारी (People Crowd For Vaccine) ...