Sunday , August 1 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / अनलॉक हुआ रेलवेः पटरी पर लौटेंगी ये सारी ट्रेनें, पूरी लिस्ट यहां देखें

अनलॉक हुआ रेलवेः पटरी पर लौटेंगी ये सारी ट्रेनें, पूरी लिस्ट यहां देखें

वाराणसी। पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर अब थमती नजर आ रही है। हर प्रदेश में कोरोना के आंकड़े लगातार कम होते जा रहे हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो अब जानलेवा कोरोना से जंग में लोगों का जीवट जीत गया है। यही कारण है कि अधिकतर राज्यों ने लॉकडाउन में काफी राहतें दे दी हैं, और ऐसे माहौल में अब रेलवे भी अनलॉक मोड में आ गया है। रोजाना रेलवे नई गाड़ियां चलाने का ऐलान कर रहा है। इसी कडी में अब तीन जोड़ी ट्रेनों का परिचालन 22 जुलाई से प्रारंभ हो जाएगा। कैंट स्टेशन ( वाराणसी जंक्शन) से गुजरने वाली इन ट्रेनों की बहाली से वाराणसी समेत आसपास जिले के यात्रियों को लखनऊ जाने में और सहूलियत मिलेगी।

दरअसल कोरोना संक्रमण काल के दौरान लॉकडाउन घोषित होने के बाद रेलवे ने तमाम ट्रेनों में यात्रियों की कमी की वजह से इनका संचालन बंद कर दिया था। ट्रेनों का संचालन बंद होने के बाद लॉकडाउन में छूट तो मिली लेकिन सिर्फ लंबी दूरी की ही ट्रेनों में लोगों का आना जाना रहा। कम दूरी की ट्रेनों में भीड़ कम होने की वजह से अन्‍य बंद ट्रेनों का संचालन दोबारा पटरी पर नहीं आ सका। अब ट्रेनों का संचालन दोबारा पटरी पर आने लगा है। वहीं कोरोना के तीसरी संभावित लहर के आने की आशंका के बीच रेलवे ने तीन जोड़ी ट्रनों को हरी झंडी दे दी है। यह ट्रेनें वाराणसी को लखनऊ से जोड़ेंगी।

वाराणसी और लखनऊ के लोगों में सबसे लोकप्रिय वरुणा एक्सप्रेस के पुनः संचालन पर रेलवे प्रशासन अब तक कोई निर्णय नहीं ले पाया। रेलवे प्रशासन के अनुसार गाड़ी संख्या- 04223/24 भिरगू स्पेशल ट्रेन 22 जुलाई से चलाई जाएगी। गाड़ी संख्या- 04219/20 लखनऊ – वाराणसी इंटरसिटी स्पेशल ट्रेन 22 जुलाई से पटरी पर लौटेगी। वहीं, कैंट स्टेशन से गुजरने वाली पीडीडीयू- लखनऊ एकात्मता एक्स्प्रेस 24 जुलाई से पूर्व निर्धारित समय और तिथि से चलाई जाएगी।

रेलवे प्रशासन की ओर से इन सभी ट्रेनों को कोरोना संक्रमण के पहले दौर में ही बंद कर दिया गया था। इन ट्रेनों के शुरू होने का लंबे समय से इंतजार हो रहा था। अब इनके शुरू होने से वाराणसी से प्रदेश की राजधानी लखनऊ तक आने जाने के लिए काफी सहूलियत यात्रियों को हो जाएगी। वहीं समय को लेकर इन ट्रेनों के काफी बेहतर होने की वजह से यात्रियों में इन ट्रेनों की पूर्व में काफी डिमांड रही है।

 

loading...

Check Also

उत्तराखंड में भी कल से खुलेंगे स्कूल, पैरेंट्स पढ़ लें गाइडलाइंस

देहरादून :  कोरोना महामारी के चलते स्कूल काफी समय से बंद हैं। अब राज्य सरकार ...