Thursday , December 2 2021
Home / उत्तर प्रदेश / पड़ताल : UP के गाजीपुर में मस्जिदों से अजान पर पाबंदी, क्या पूरे सूबे में ऐसा किए योगी ?

पड़ताल : UP के गाजीपुर में मस्जिदों से अजान पर पाबंदी, क्या पूरे सूबे में ऐसा किए योगी ?

कोरोना के खतरे को देखते हुए किए गए लॉकडाउन के बीच मुसलमानों का पवित्र रमजान का महीना शुरू हो चुका है. मुस्लिम समुदाय ने शनिवार को पहला रोजा रखा. कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते लगातार विभिन्न प्रदेशों की सरकारें मुस्लिमों से घर पर ही नमाज पढ़ने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील कर रही हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर कुछ लोग दावा कर रहे हैं कि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने मस्जिदों से अजान पर पाबंदी लगा दी है.

सोशल मीडिया पर पूर्व राज्यसभा सांसद शाहिद सिद्दिकी समेत कई यूजर्स ने दावा किया है कि उत्तर प्रदेश में अजान पर रोक लगा दी गई है. शाहिद ने ट्वीट किया, ‘रमजान में अजान बहुत महत्वपूर्ण होती है. यह एक क्षेत्र विशेष के लोगों को सेहरी और इफ्तार के बारे में बताती है. इसे सुनकर ही लोग अपना रोजा तोड़ते हैं. भारत समेत पूरी दुनिया में कहीं पर भी अजान पर रोक नहीं लगाई गई है, फिर इसे यूपी में क्यों रोका गया है?’ शाहिद के अलावा अन्य कई यूजर्स ने भी इसे लेकर ट्वीट किए हैं.

दरअसल उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में अजान पर पाबंदी लगाई गई है. जिले के डीएम ने भी इसकी पुष्टि की है. उन्होंने कहा, ‘हमें सरकार की ओर से अजान की अनुमति दिए जाने का कोई निर्देश नहीं मिला है, जिसके चलते बैन लगाया गया है.’ वहीं मामले में राज्यमंत्री मोहसिन रजा का कहना है कि गाजीपुर में जिलाधिकारी ने ऐसा फैसला क्यों लिया, इसकी जांच की जाएगी. उन्होंने कहा कि शासन की ओर से अजान पर किसी तरह की पाबंदी नहीं है और इसे लेकर केवल भ्रम फैलाया जा रहा है.

मतलब ये सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावे पूरी तरह से गलत हैं. उत्तर प्रदेश में रमजान के दौरान मस्जिदों से अजान पर किसी तरह की रोक नहीं लगाई गई है. हालांकि मस्जिदों में नमाज पढ़ने को लेकर रोक जरूर है. उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने कहा है कि अजान को लेकर सरकार ने किसी तरह की पाबंदी नहीं लगाई है. डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी के पीआरओ अभय नाथ त्रिपाठी ने भी इस बात की पुष्टि की है कि धीमी आवाज में सरकारी निर्देशों का पालन करते हुए मस्जिद से अजान किए जाने पर किसी तरह की पाबंदी नहीं है.

loading...

Check Also

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा, जारी हो गए नए रेट, फटाफट करें चेक

सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई ...