Sunday , September 26 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / सरकारी सुपरस्कीम: इन शर्तों को पूरा किया तो सिर्फ 4% ब्याज पर आपको मिल जाएगा लोन

सरकारी सुपरस्कीम: इन शर्तों को पूरा किया तो सिर्फ 4% ब्याज पर आपको मिल जाएगा लोन

मेरठ। पहले किसान क्रेडिट कार्ड (kisan credit card) का लाभ सिर्फ खेती करने वाले किसानों को हो मिलता था, लेकिन अब नए नियमों में हुए संशोधन के बाद मछली पालन और पशुपालन करने वाले लोग भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए pmkisan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इससे न सिर्फ मछली पालन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि पशुपालन करने वाले किसानों को भी आर्थिक (loan) लाभ होगा। किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसानों को बेहद कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराया जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसान 3 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं, किसान क्रेडिट कार्ड की वैलिडिटी 5 वर्षों तक होती है।

शर्तें पूरा करने पर कम ब्याज

मेरठ लीड बैंक मैनेजर ने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसानों को 9 फीसदी की ब्याज दर पर लोन दिया जाता है। केंद्र सरकार किसानों को इस लोन पर 2 प्रतिशत की सब्सिडी देती है। अगर तय समय सीमा के भीतर लोन चुका देते हैं, तो आपको लोन पर ब्याज दर में 3 फीसदी की अतिरिक्त छूट मिलती है। इस तरह अगर किसान समय पर लोन अदा कर दें, तो उन्हें सिर्फ 4 फीसदी की दर से लोन चुकाना पड़ता है।

इन बैंकों से मिलेगा लोन

उन्होंने बताया कि अगर किसान क्रेडिट कार्ड (से मछली पालन या पशुपालन के लिए लोन लेना चाहते हैं, तो को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (IDBI) और बैंक ऑफ इंडिया से लोन के लिए संपर्क कर सकते हैं।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

मछली पालन और पशुपालन के लिए लोन के लिए किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लोन लेने के लिए सबसे जरूरी शर्त है कि किसान पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड होना चाहिए। किसान के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड और एक पासपोर्ट साइज फोटो आवश्यक रूप से होना चाहिए। इसके अलावा किसान के पास इस बात का प्रमाण होना चाहिए कि उसने किसी दूसरे बैंक से लोन नहीं लिया है। मछली पालन और पशुपालन के लिए पूरी प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाकर भी लगानी होगी।

loading...

Check Also

कानपुर : आपसे लक्ष्मी माता है नाराज, शिक्षिका से लाखों रुपए की टप्पेबाजी कर फरार हुए शातिर

तीन थानों की पुलिस फोर्स संग मौके पर पहुंचे एडीसीपी कानपुर  । शहर के सीसामाऊ ...