Thursday , October 28 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / वोटों की फसल काटने की तैयारी, चुनाव से पहले ‘छुटका’ बजट लाएंगे योगी!

वोटों की फसल काटने की तैयारी, चुनाव से पहले ‘छुटका’ बजट लाएंगे योगी!

लखनऊ. UP Assembly Elections 2022- उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार नवम्बर-दिसम्बर में एक और अनुपूरक बजट ला सकती है। अगले वित्तीय वर्ष में खर्च का खाका भी तैयार किया गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) एस राधा चौहान ने 17 सितंबर के एक सरकारी आदेश में सभी अतिरिक्त मुख्य सचिवों/प्रधान सचिवों और विभाग प्रमुखों को भेजा है, जिसमें विभिन्न विभागों को आगामी वित्तीय वर्ष में अनुमानित प्राप्तियों एवं खर्च के संबंध में अपने बजटीय प्रस्ताव भेजने को कहा गया है। आदेश में कहा गया है कि प्रशासनिक विभागों को 31 अक्टूबर, 2021 तक राजस्व प्राप्तियों और खर्च के बारे में अनुमान प्रस्तुत करना चाहिए। चौहान ने अपने सर्कुलर में आगे उनसे नई मांगों के लिए प्रस्ताव तैयार होने पर भेजने को कहा है। यह देखा जाना बाकी है कि योगी आदित्यनाथ सरकार चालू वित्त वर्ष के लिए लोक लुभावन घोषणाएं करते हुए एक मिनी बजट पेश करेगी या चुनाव से पहले 2022-23 के पहले कुछ महीनों के लिए अंतरिम बजट या लेखानुदान पेश करेगी।

यूपी के तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 21 दिसंबर, 2016 को कार्यान्वयन के तहत अपने सपनों की परियोजनाओं को निधि देने के लिए एक मिनी-चुनाव बजट (2016-2017 के लिए अनुदान की दूसरी अनुपूरक मांग) पेश किया था। उन्होंने नई सरकार की स्थापना के बाद अगले वित्तीय वर्ष में राज्य सरकार के प्रतिबद्ध खर्च को पूरा करने के लिए 2017-18 के पहले पांच महीनों के लिए अंतरिम बजट या लेखानुदान भी प्रस्तुत किया था। उन्होंने कहा था कि वह 2017-18 के लिए केवल अंतरिम बजट पेश कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि 2017 के विधानसभा चुनाव के बाद चुनी जाने वाली नई सरकार 2017-18 का पूरा बजट पेश करेगी।

बाद में, भाजपा की जीत और मुख्यमंत्री के रूप में योगी आदित्यनाथ की स्थापना के बाद, तत्कालीन वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने 11 जुलाई, 2017 को राज्य विधानसभा में 3.84 लाख करोड़ रुपये का पूरा बजट (2017-18) पेश किया।

चुनाव से अंतरिम बजट ला सकती है सरकार
शासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार विभागों से बजट प्रस्ताव मांगना हर साल बजट बनाने की प्रक्रिया में एक नियमित अभ्यास हो सकता है। चूंकि यूपी विधानसभा चुनाव फरवरी और मार्च 2022 में होने की संभावना है, इसलिए राज्य सरकार 2021-22 का अनुपूरक बजट या चुनाव से पहले 2022-23 के लिए अंतरिम बजट ला सकती है।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...