Monday , October 18 2021
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / गले का कैंसर होने से पहले दिखते हैं ये लक्षण, कभी मत करें नज़रअंदाज़

गले का कैंसर होने से पहले दिखते हैं ये लक्षण, कभी मत करें नज़रअंदाज़

ये तो सब जानते है कि कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसका आसानी से पता नहीं चलता. जिसके चलते इंसान को अपनी जिंदगी खोनी पड़ती है. इसलिए आज हम आपको गले के कैंसर के बारे में कुछ जरुरी बातें बताना चाहते है. जी हां कई बार इंसान को गले में दर्द होता है और वो इसे सामान्य दर्द समझ कर नजरअंदाज कर देता है. हालांकि ये कैंसर का लक्षण भी हो सकता है. मगर जब तक उसे ये बात पता चलती है, तब तक बहुत देर हो जाती है. ऐसे में ये जरुरी है कि वक्त पर इस बीमारी को पहचान कर इसका सही इलाज करवाया जाए, ताकि इंसान का जीवन बच सके. बरहलाल आज हम आपको गले के कैंसर के कुछ शुरुआती लक्षणों के बारे में बताने जा रहे है. जिसके तहत आप शुरुआत में ही इस रोग से आसानी से छुटकारा पा सकेंगे.
1. निगलने में तकलीफ होना..  बता दे कि ये गले में कैंसर होने का पहला संकेत है. हालांकि आम तौर पर लोग खाना निगलने में तकलीफ होने पर नरम खाना खाने की कोशिश करते है. मगर ये गलत है, क्यूकि ऐसी समस्या होने पर आपको डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए.
2. आवाज में भारीपन आना..  गौरतलब है कि जिनके गले में कैंसर होता है उनकी आवाज में बदलाव आना और गले का बैठ जाना आदि लक्षण दिखाई देते है.
3. कान, गले और सर में दर्द होना..  गौरतलब है कि अगर लम्बे समय तक आपके कान, गले और सर में दर्द बना रहे, तो इसे बिलकुल भी नजरअंदाज न करे. वो इसलिए क्यूकि ये गले के कैंसर का सबसे शुरुआती लक्षण है. जी हां दरअसल कैंसर होने के बाद गले की ग्रंथिया सूज जाती है और दर्द करने लगती है.
4. कफ और गले में खिचखिच का होना..  बता दे कि अगर गले में काफी लम्बे समय से खराश की समस्या हो रही है और खांसने के बाद खून भी निकलता है, तो आपको सावधान होने की जरूरत है. ऐसे में जरुरी नहीं कि ये कैंसर ही हो, लेकिन आपको डॉक्टर को जरूर दिखा देना चाहिए.
5. लगातार खांसी का आना..  अब यूँ तो आम तौर पर लोग खांसी को हल्के में ले लेते है और इसे नजरअंदाज कर देते है. मगर यदि आपको काफी लम्बे समय से लगातार खांसी आ रही हो तो, इसे नजरअंदाज न करे, क्यूकि ये कैंसर का संकेत हो सकता है. इसलिए एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाएं.
6. तेजी से वजन का कम होना.. अब यूँ तो बिना कोशिश किये किसी इंसान का वजन आसानी से कम नहीं होता, लेकिन इसके बावजूद भी अगर आपका वजन तेजी से कम हो रहा है तो आपको सावधान होने की जरूरत है , क्यूकि ये अच्छी बात नहीं है. बता दे कि ये थायराइड होने का संकेत भी हो सकता है और अगर इसका सही इलाज न किया जाये, तो इससे गले का कैंसर भी हो सकता है.
अगर आपको खुद में या अपने परिवार के किसी सदस्य में ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे है तो तुरंत उन्हें डॉक्टर को दिखाए, कही ऐसा न हो कि बहुत देर हो जाये. जी हां यदि ये लक्षण तीन हफ्तों से ज्यादा दिखाई दे, तो जांच बेहद जरुरी है. गौरतलब है कि जब तक गले का कैंसर शरीर के बाकी हिस्सों में नहीं फैलता तब तक इसे आसानी से सर्जरी से हटाया जा सकता है. मगर यदि ये फ़ैल जाए, तो इसका इलाज करना काफी मुश्किल हो जाता है.
loading...

Check Also

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के ये है 10 रामबाण घरेलू नुस्खे और उपाय

माइग्रेन का इलाज के घरेलू उपाय : माइग्रेन सिर दर्द का रोग है जो सिर के ...