Friday , July 30 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / वर्ल्ड नंबर 1 बल्लेबाज को किया 0 पर आउट, कौन हैं इंग्लैंड के ‘पाकिस्तानी’ शाकिब महमूद?

वर्ल्ड नंबर 1 बल्लेबाज को किया 0 पर आउट, कौन हैं इंग्लैंड के ‘पाकिस्तानी’ शाकिब महमूद?

नई दिल्ली
इंग्लैंड ने पहले वनडे में पाकिस्तान (ENG vs PAK 1st ODI) को 9 विकेट से रौंदकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। मेजबान टीम की धमाकेदार जीत में दाएं हाथ तेज गेंदबाज शाकिब महमूद (Shaqib Mahmood) की अहम भूमिका रही जिन्होंने कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) सहित कुल 4 विकेट हासिल किए।

कार्डिफ में खेले गए इस मुकाबले में पाकिस्तान की टीम 141 रन पर ढेर हो गई। 24 वर्षीय लंकाशयर के गेंदबाज शाकिब लगभग एक साल बाद अपना 5वां वनडे मैच खलने उतरे थे। उन्होंने मैच के पहले ओवर की शुरुआती तीन गेंदों में दो विकेट चटकाकर पाकिस्तान को तगड़ा झटका दिया।

साकिब की घातक गेंदबाजी
शाकिब ने पहले ओपनर इमाम उल हक को पवेलियन भेजा। इसके बाद बाबर को भी शून्य के निजी स्कोर पर आउट किया। पाकिस्तान की ओर से ओपनर फखर जमां 47 और शादाब खान ने 30 रन बनाए। शाकिब को उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

शाकिब ने तीसरी गेंद पर वर्ल्ड के नंबर एक वनडे बल्लेबाज बाबर को दूसरे स्लिप में जैक क्राउली के हाथों कैच कराया। बाबर खाता भी नहीं खोल सके। एक समय पाकिस्तान का कुल स्कोर 4 विकेट पर 26 रन था। इसमें शाकिब के 3 विकेट शामिल थे। हालांकि इसके बाद फखर जमां ने कुछ अच्दे शॉट लगाकर स्टेडियम में मौजूद दो हजार से अधिक दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। बाएं हाथ के फखर जमां ने ब्रायडन कार्स की गेंदों पर खूबसूरत स्ट्रेट ड्राइव लगाए।

पाकिस्तानी मूल के हैं साकिब
पाकिस्तानी मूल के साकिब का जन्म 5 फरवरी 1997 को बर्मिंघम में हुआ था। साकिब के माता पिता पाकिस्तान से तालुक रखते हैं। इस होनहार पेसर ने अब तक 5 वनडे मैचों में 9 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने 22 फर्स्ट क्लास मैचों में 65 विकेट अपने नाम किए हैं।

इंग्लैंड ने 169 गेंद बाकी रहते जीत हासिल की
टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम 35.2 ओवर में महज 141 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। जवाब में अंग्रेजों ने बेहद आसानी से नौ विकेट के नुकसान पर 21.5 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया।

ओपनर डेविड मलान 68 रन बनाकर नाबाद लौटे। जैक क्राउली ने भी 58 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। इंग्लैंड को एकमात्र झटका शाहीन शाह अफरीदी ने दिया, जब डेब्यूटेंट फिल साल्ट पांचवें ओवर में सात रन बनाकर चलते बने।

loading...

Check Also

IND vs SL 3rd T20: भारत की शर्मनाक हार में करिश्माई कैच लपके श्रीलंकाई कप्तान, देखें Video

श्रीलंका के खिलाफ तीसरा टी20 मैच भारत की लचर बल्लेबाजी के लिए हमेशा याद किया ...