पालक के फायदे: पालक रखेगा आपको सेहतमंद, तरोताजा, जानिए ये कमाल के फायदे

पालक के फायदे : शरीर में कोई बीमारी हो या पेट की चर्बी कम करनी हो तो हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है. इन सब्जियों में पालक भी काफी सेहतमंद मानी जाती है। कहा जाता है कि अगर आपकी थाली में पालकी भाजी है तो इसे स्किप करने की गलती कभी न करें। क्‍योंकि पालक में इतने गुणकारी पोषक तत्‍व होते हैं जिससे हमारा शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकता है।

जानिए पालक खाने के फायदे: पालक
में फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फोलिक एसिड, विटामिन-के1, विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ई, विटामिन बी6, विटामिन बी9 आदि कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

1-मधुमेह के रोगियों को पालक का सेवन करना चाहिए। क्योंकि, इसमें मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स और फाइटोकेमिकल्स हाई शुगर के खतरे को कम करते हैं।

2- पालक में मौजूद पोटैशियम शरीर में सोडियम की मात्रा को कम करने और रक्त वाहिकाओं के तनाव को कम करने में सहायक होता है. जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात मिलती है।

3- अगर आप कब्ज या पेट की किसी अन्य समस्या से परेशान हैं तो पालक का सेवन जरूर करें. क्‍योंकि इसमें मौजूद फाइबर पेट को साफ करने और पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है।

पालक 4-आयरन का बेहतरीन स्रोत है। जिसकी पर्याप्त मात्रा शरीर में खून की कमी नहीं होने देती।

5-पालक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स त्वचा में निखार लाने और त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। यह समय से पहले बुढ़ापा आने के संकेतों को कम करने के लिए भी जाना जाता है।