Saturday , July 24 2021
Breaking News
Home / खबर / जो टीका नहीं लगवाएगा, उसके घर के आगे ढोल बजेगा, पूरे मोहल्ले को पता चल जाएगा

जो टीका नहीं लगवाएगा, उसके घर के आगे ढोल बजेगा, पूरे मोहल्ले को पता चल जाएगा

इंदौर. मध्य प्रदेश में कोरोना की पहली और दूसरी लहर में सबसे ज्यादा संक्रमण इंदौर में ही रही है। तीसरी लहर से बचने के लिए प्रदेश में सबसे ज्यादा कोविड प्रभावित जिले इंदौर में लोगों संक्रमित ना हो, इसलिए प्रशासन कोरोना वैक्सीन के नित नए प्रयोग कर रही है। इन प्रयोगों में से एक घर के आगे ढोल बजाकर टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करना खासा सफल होता दिखाई दे रहे है। करीब 35 लाख की आबादी वाले इंदौर जिले में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 1.52 लाख मरीज मिले हैं।

इंदौर जिले के मानपुर कस्बे में इस प्रयोग के बाद अब लोग वाक्सीन लगवाने लगे हैं। इस इलाके में लोग कोविड-19 का टीका लगवाने को तैयार नहीं थे। प्रशासन ने कई तरीके अपनाए पर लोग टीका लगवाने आगे नहीं आ रहे थे। फिर प्रशासन ने अनूठा तरीका अपनाया और जो लोग टीका नहीं लगवा रहे थे उनके घरों के आगे ढोल बजवा दिया। उसके बाद लोग खुशी खुशी वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचे और टीका लगवाया।

इंदौर शहर से करीब 50 किलोमीटर दूर मानपुर की जनसंख्या लगभग 5 हजार 5 सौ है। हालांकि प्रशासन की मुहिम के चलते यहां आगरा-मुंबई नेशनल हाईवे पर बसे इस कस्बे में करीब 4 हजार पांच सौ लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है। अभी लगभग एक हजार लोगों को टीका लगना बाकी है प्रशासन इसी संख्या को टीका लगाने के लिए इस तरह के प्रयोग कर रहा है।

नायब तहसीलदार विवेक सोनी के मुताबिक प्रशासन का उन लोगों के घरों के आगे ढोल बजवाना सफल हो रहा है जो कोविड वैक्सीन नहीं लगवा रहे थे। इससे पहले प्रशासन ने कई प्रयास किए पर लोग वैक्सीन लगावाने तैयार ही नहीं हो रहे थे। इस नए प्रयोग में जब किसी मुहल्ले में किसी के घर के आगे अचानक ढोल बजता है तो पूरा मोहल्ला घर से बाहर आ जाता हैं। उसके बाद उन लोगों को कोरोना वैक्सीन के बारे में समझाया जाता है और फिर लोग टीका लगवाने सेंटर पर आ जाते हैं।

loading...

Check Also

वैक्सीन लगाने को लेकर आपस में भिड़ गईं महिलाएं, जमकर हुई मारपीट, वीडियो वायरल

खरगोन एमपी के खरगोन जिले में वैक्सीन को लेकर जबरदस्त मारामारी (People Crowd For Vaccine) ...