Tuesday , September 21 2021
Breaking News
Home / खबर / प्रधानमंत्री आवास योजना का फायदा किन लोगों को मिल सकता है, जानिए क्या हैं शर्तें

प्रधानमंत्री आवास योजना का फायदा किन लोगों को मिल सकता है, जानिए क्या हैं शर्तें

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) आपके लिए कितना फायदेमंद है? प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) के बारे में अधिकतर लोगों ने कई तरह की बातें सुनी होगी. इस योजना से मिलने वाले फायदे लोगों के लिए काफी मददगार भी रहा है. लेकिन अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जिन्होंने इस योजना के बारे में सुना तो जरूर है, लेकिन सही जानकारी नहीं होने के कारण वह इसका सही तरीके लाभ नहीं उठा पाएं. वहीं योजना को लेकर गलत जानकारियां और अफवाह भी लोगों के बीच फैला हुआ है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) क्या है और यह आपके लिए किस तरह फायदेमंद साबित हो सकता है.

जानिए आखिर क्या है ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’

केंद्र सरकार आर्थिक रुप से कमजोर लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) की शुरुआत की थी. प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) की मदद से लोगों को घर खरीदने में आसानी होती है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार घर खरीदने के लिए सब्सिडी (Subsidy) देती है. इस योजना का फायदा उठाते हुए आप 2.67 लाख रुपये तक की अधिकतम सब्सिडी पा सकते हैं. नया घर खरीदने पर होम लोन में ब्याज में सरकार की तरफ से सब्सिडी मिलने से लोगों को काफी राहत मिलती है.

किस तरह के लोगों को मिलेगा इस योजना का फायदा

इस योजना का फायदा सलाना इनकम 6 लाख से 18 लाख रुपये के बीच कमाने वाला हर शख्स उठा सकता है. इनकम को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस योजना के तहत लोगों को तीन भागों में विभाजित किया है. 3 लाख से 6 लाख सालाना आय वाले इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन (EWS) में रखा गया है. वहीं  6 लाख से 12 लाख सालाना आय वाले मिडिल इनकम ग्रुप 1 (MIG1) और12 लाख से 18 लाख सालाना आय वाले मिडिल इनकम ग्रुप 2 (MIG2) में रखा गया है. इन सभी लोगों को उनके इनकम के हिसाब से योजना का लाभ दिया जाता है.

अप्लाई करने से पहले इन बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी

25 जून, 2015 को शुरू किए गए इस योजना को 31 मार्च 2022 तक लिए बढ़ा दिया गया है. पहले यह योजना 31 मार्च 2021 को खत्म हो रही थी, लेकिन सरकार ने अब इसे एक साल और बढ़ा दिया है.  प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) के लिए अप्लाई करने वाले लोगों को कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. आवेदनकर्ता के नाम पर भारत में कहीं भी कोई पक्का घर नहीं होना चाहिए.परिवार के किसी भी सदस्य ने पहले सरकार द्वारा शुरू की गई हाउसिंग स्कीम का फायदा ना उठाया हो. अगर ऐसा कुछ पहले हो चुका है तो ऐसी स्थिति में उन लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

आवेदन करने का यह है सरल तरीका

प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) के लिए अप्लाई करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmaymis.gov.in/) पर लॉग इन करना होगा. इसके बाद आपको अपनी कैटगरी सिलेक्ट करनी होगी. LIG, MIG या EWS कैटेगरी में से कोई एक चुन लेने के बाद अपना आधार वहां अपडेट कर दें. इसके बाद पेज ओपन होते ही आपको अपनी पर्सनल डीटेल्स डालनी होगी. यह सभी काम को पूरा करने के बाद आपको एक कैप्चा कोड मिलेगा इसे भरते ही आपको सबमिट का बटन दिखाई देगा, जिस पर क्लिक कर आप अपना आवेदन फॉर्म जमा करा सकते हैं.
loading...

Check Also

RCB vs KKR : कोहली के रडार पर 2 बड़े रिकॉर्ड, एक का बनना तो एकदम पक्का

आईपीएल फेज-2 का आज दूसरा मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच ...