Monday , October 25 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / प्राइवेट स्कूलों में दो बहनें पढ़ रही हों तो एक की फीस माफ करें स्कूल, जानें CM योगी ने दिए क्या आदेश

प्राइवेट स्कूलों में दो बहनें पढ़ रही हों तो एक की फीस माफ करें स्कूल, जानें CM योगी ने दिए क्या आदेश

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेटियों की शिक्षा को लेकर रविवार को एक बड़ी अपील की. मुख्यमंत्री ने कहा कि निजी स्कूल में अगर एक ही घर से दो बहने पढ़तीं हैं तो एक की फीस माफ करने की अपील करें. अगर निजी स्कूल ऐसा नहीं करते तो विभाग फीस भरने की व्यवस्था करे. कोरोना काल में बहुत से लोग फीस भरने में असमर्थ हैं. इससे उनको मदद मिलेगी.

बेटियों के लिए चल रहीं यह योजनाएं

– उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से प्रदेश के सरकारी शिक्षण संस्थानों में पहले ही बालिकाओं के लिए निशुल्क शिक्षा की व्यवस्था कर रखी है. इसके अलावा भाग्य लक्ष्मी योजना भी एक प्रमुख योजना है. इस योजना के तहत बेटी के पैदा होने से लेकर के शादी तक की जिम्मेदारी सरकार ने उठा रखी है. बेटी का जन्म होने पर यूपी सरकार 50,000 का बांड देती है. यह बांड 21 साल बाद मेच्‍योर होकर 2 लाख मिल जाते हैं जो बेटी के काम आते हैं.

जन्‍म के समय बेटी की मां को 5100 रुपये अलग से दिए जाते हैं ताकि शुरुआती परवरिश और सेहत का ध्‍यान रखा जा सके. बेटी के कक्षा 6 में आने पर उसके खाते में 3,000 रुपये डाले जाते हैं. कक्षा 8 में पहुंचने पर 5,000 रुपये का फायदा दिया जाता है. कक्षा 10 में पहुंचने पर बे‍टी के खाते में 7,000 रुपये डाले जाते हैं. कक्षा 12वीं में आने पर 8,000 रुपये का योगदान सरकार की ओर से दिया जाता है. स्‍कूली पढ़ाई के दौरान बेटी के नाम अकाउंट में 23 हजार डाले जाते हैं.

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...