प्लास्टिक बैग मांगना होगा महंगा, और देना होगा भारी जुर्माना

0
3

मुंबई: जब आप बाजार जाएं तो अपना बैग लेकर बाहर जाएं, क्योंकि अब अगर आप हर जगह प्लास्टिक बैग मांगने जाएंगे तो आपको नहीं मिलेगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अगर आप प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल करते नजर आते हैं तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। 

सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने का यह एक बड़ा फैसला है। 1 जुलाई से पतले सिंगल यूज प्लास्टिक बैग के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है। इसलिए, इन बैगों के विक्रेता और खरीदार दोनों को गंभीर दंड का सामना करना पड़ सकता है। 

प्लास्टिक स्टिक ईयर बर्ड, कैंडी स्टिक्स, प्लास्टिक बैलून स्टिक्स, प्लास्टिक फ्लैग्स, आइसक्रीम स्टिक्स, पॉलीस्टाइनिन (थर्मोकोल), थर्मोकोल, प्लास्टिक कप-प्लेट्स, प्लास्टिक पैकिंग आइटम के साथ ईयर बड्स।

इसके अलावा प्लास्टिक, सिगरेट पैक, प्लास्टिक और प्लास्टिक वेडिंग केक, प्लास्टिक या पीवीसी बैनर और 100 माइक्रोन से कम के स्टिरर से बने आमंत्रणों की सूची जारी की गई है। 

नासिक के मंदिर में प्लास्टिक की थैलियों के प्रयोग के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। प्लास्टिक की थैलियों के व्यापक उपयोग के कारण 1 जुलाई से ऐसे बैग का उपयोग करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।    

अगर आप पहली बार प्लास्टिक पकड़ते हैं तो जुर्माना 500 से बढ़कर 1000 और फिर 2,000 हो जाएगा। यदि जुर्माना उपभोक्ताओं के लिए है, तो विक्रेता, व्यापारी और संस्थागत स्तर पर जुर्माना 5,000 रुपये से 20,000 रुपये तक हो सकता है।