Monday , October 25 2021
Breaking News
Home / खबर / डेल्टा+ वेरिएंट का खतरा: देश के इन 8 राज्यों में सरकार फिर लगाएगी लॉकडाउन?

डेल्टा+ वेरिएंट का खतरा: देश के इन 8 राज्यों में सरकार फिर लगाएगी लॉकडाउन?

कोरोना वायरस महामारी ने लगभग पूरी दुनिया पर जमकर कहर बरपाया और अब भी इससे छुटकारा नहीं मिला है। अमेरिका ब्रिटेन, चीन और भारत जैसे बड़े देश भी इससे अछूते नहीं रह पाए। भारत में कोरोना ने जमकर कहर मचाया। देश में पहली और दूसरी लहर के बाद अब तीसरी लहर के भी आने की आशंका जताई जाने लगी और इसका कारण कोरोना का नया रूप डेल्टा प्लस वेरिएंट माना जा रहा है, जो कि बेहद ही खतरनाक है। इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 8 राज्यों को चिट्ठी लिखकर तुरंत कंटेनमेंट उपायों को लागू करने को कहा है, डेल्टा प्लस वेरिएंट को फैलने से रोका जा सके।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने तमिलनाडु, गुजरात, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा को कंटेनमेंट और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग जैसे उपायों को अपनाने को कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने इन 8 राज्यों के मुख्य सचिवों को लिखे लेटर में डेल्टा प्लस वेरिएंट को चिंतित करने वाले वेरिएंट बताते हुए कहा है कि यह अधिक संक्रामक है और फेफड़ों की कोशिकाओं में रिसेप्टर्स का मजबूत बंधन होता है तो मोनोकोनल एंटीबॉडी रिस्पॉन्स को भी संभवत: कम कर सकता है।

राज्यों से अपील की गई है कि जिन जिलों में डेल्टा प्लस वेरिएंट के केस पाए गए हैं वहां तुरंत ही कंटेनमेंट उपायों को अपनाया जाए। इन इलाकों में भीड़ लगने से रोका जाए, टेस्टिंग को बढ़ाया जाए, ट्रेसिंग की जाए और टीकाकरण को तेज किया जाए। संक्रमित लोगों के अधिक से अधिक सैंपल की जिनोम सिक्वेंसिंग कराने को भी कहा गया है।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...