Sunday , October 24 2021
Breaking News
Home / खबर / LPG कस्टमर्स के लिए अच्छी खबर, अब किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर से रीफिल कराएं गैस सिलेंडर

LPG कस्टमर्स के लिए अच्छी खबर, अब किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर से रीफिल कराएं गैस सिलेंडर

नई दिल्ली
LPG News: मोदी सरकार की तरफ से रसोई गैस (Rasoi Gas) का इस्तेमाल करने वालों को एक बड़ी राहत दी गई है। अब एलपीजी गैस का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक खुद ही ये तय कर सकेंगे कि उन्हें किस डिस्ट्रिब्यूटर (LPG Distributor) से गैस रिफिल (LPG Refill) करवानी है। यानी उन्हें डिस्ट्रिब्यूटर चुनने का विकल्प मिलेगा।

योजना के पहले चरण में इस सुविधा का फायदा चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुड़गांव, पुणे और रांची में रहने वालों को मिलेगा। यह एक पायलट प्रोजेक्ट की तरह किया जाएगा और अगर सब कुछ ठीक रहता है तो इसे बाकी शहरों मे भी लॉन्च किया जा सकता है। इसकी जानकारी खुद पेट्रोलयिम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने आज ट्वीट कर के दी है।

इस नई सर्विस के तहत सरकार एलपीजी ग्राहकों को कोई भी डिस्ट्रीब्यूटर चुनने से पहले उनकी रेटिंग देखने का विकल्प देगी। ग्राहकों को यह विकल्प एलपीजी की रिफिलिंग करते वक्त दिखाई देगा। जब ग्राहक ऐप या पोर्टल के जरिए एलपीजी रिफिल की बुकिंग के लिए लॉग इन करेगा, तो वहां डिस्ट्रिब्यूटर चुनने का विकल्प दिखेगा।

हाल ही में सस्ता हुआ है कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर
इसी महीने की शुरुआत में देश में 19 किलो के कमर्शियल LPG सिलेंडर सस्ता हुआ था। इसकी कीमत में 122 रुपये की कटौती हुई। कटौती और नई कीमत 1 जून से लागू हो गई हैं। वहीं दूसरी ओर घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। सब्सिडी वाले और बिना सब्सिडी वाले दोनों तरह के घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत पुराने स्तर पर ही बनी हुई है।

घरेलू LPG सिलेंडर की दिल्ली में कीमत
घरेलू LPG सिलेंडर की बात करें तो 14.2 किलोग्राम के बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में देश के 4 महानगरों में 1 अप्रैल से 10 रुपये की कटौती प्रभावी हुई थी। मई और जून माह में कोई प्राइस कट नहीं हुआ है। दिल्ली और मुंबई में इस वक्त घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत 809 रुपये प्रति सिलेंडर है।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...