Friday , July 23 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / IPL का दूसरा फेज: विदेशी क्रिकेटर्स के न खेलने से सर्वाधिक प्रभावित होंगी ये 3 टीमें, जानें डिटेल्स

IPL का दूसरा फेज: विदेशी क्रिकेटर्स के न खेलने से सर्वाधिक प्रभावित होंगी ये 3 टीमें, जानें डिटेल्स

IPL 2021 Phase 2: यूएई में होने वाला आईपीएल कुछ फ्रेंचाइजियों के लिए भारी नुकसान साबित हो सकता था. इंग्लैंड और बांग्लादेश के सीमित ओवरों की सीरीज की घोषणा के साथ और ICC T20 विश्व कप की तैयारियों के कारण खिलाड़ियों को NOC नहीं देने के फैसले ने तीन फ्रेंचाइजियों को रिप्लेसमेंट खोजने के मजबूर किया है. उन तीन टीमों में सबसे ज्यादा राजस्थान रॉयल्स (RR) को मार पड़ी है, जो पांच खिलाड़ियों के बिना होगी. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) अपने कप्तान इयोन मोर्गन और स्ट्राइक गेंदबाज पैट कमिंस और चोटिल होने के कारण शुभमन गिल को मिस करेगी, जबकि दिल्ली कैपिटल (DC) चार विदेशी खिलाड़ियों के बिना होगी.

हालांकि, विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस को छोड़कर सभी फ्रेंचाइजी प्रभावित होंगी. दोनों टीमों के पास इंग्लैंड का कोई खिलाड़ी नहीं है और उनके पास पूरी टीम होने की उम्मीद है. जैसा कि पहले बताया गया था, पैट कमिंस को छोड़कर अधिकांश ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी आईपीएल 2021 के चरण 2 के लिए वापसी करने के लिए तैयार हैं, जबकि न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने भी अपनी उपलब्धता की घोषणा की है.

ऐसे मे हमने उन तीन फ्रेंचाइजियों पर एक नजर डाला जो 19 सितंबर से UAE में आईपीएल का दूसरा चरण शुरू होने पर सबसे ज्यादा प्रभावित होंगी.

Rajasthan Royals (RR): पहले चरण के खत्म होने तक, राजस्थान रॉयल्स के पास केवल तीन विदेशी खिलाड़ी उपलब्ध थे, लेकिन चरण 2 में इंग्लिश खिलाड़ियों के बाहर होने के साथ, आरआर को सही रिप्लेसमेंट की तलाश करनी होगी. 2008 की आईपीएल चैंपियन बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), जोफ्रा आर्चर (इंग्लैंड), जोस बटलर (इंग्लैंड), मुस्तफिजुर रहमान (बांग्लादेश), लियाम लिविंगस्टोन (इंग्लैंड) के बिना होंगे. इनमें चार खिलाड़ी टीम की पहली पसंद हैं जबकि जोफ्रा आर्चर अभी भी चोट से उबर रहे हैं, बेन स्टोक्स ने हाल ही में आईपीएल 2021 के पहले मैच में लगी उंगली की चोट के बाद क्रिकेट में वापसी की है. बाकी राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के कारण बाहर होंगे.

Players who will miss out: बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), जोफ्रा आर्चर (इंग्लैंड), जोस बटलर (इंग्लैंड), मुस्तफिजुर रहमान (बांग्लादेश), लियाम लिविंगस्टोन (इंग्लैंड)

Kolkata Knight Riders (KKR): दो बार की चैंपियन, आईपीएल तालिका में सातवें स्थान पर संघर्ष कर रही दूसरी सबसे प्रभावित फ्रेंचाइजी होगी, जिसके कप्तान इयोन मोर्गन सहित पहली टीम के चार खिलाड़ियों को नहीं होंगे. सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को अपनी बाईं पिंडली में स्ट्रेस फ्रैक्चर के बाद बाहर होना होगा, जबकि ऑस्ट्रेलियाई तेज पैट कमिंस ने खुद को अनुपलब्ध कर लिया है. वहीं बांग्लादेशी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को आईपीएल में खेलने के लिए एनओसी नहीं मिलेगी.

Players who will miss out: शुभमन गिल (भारत, चोटिल), इयोन मोर्गन (इंग्लैंड), पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया), शाकिब अल हसन (बांग्लादेश)

Delhi Capitals (DC): हालांकि दिल्ली कैपिटल्स को चार खिलाड़ियों की कमी खलेगी, लेकिन कप्तान श्रेयस अय्यर की वापसी से राहत मिलेगी जबकि सबसे बड़ी कमी क्रिस वोक्स और स्टीव स्मिथ होंगे. क्रिस वोक्स बांग्लादेश के खिलाफ इंग्लैंड की सीरीज में व्यस्त होंगे और स्टीव स्मिथ सर्जरी के बाद ठीक हो रहे हैं. इंग्लैंड के अन्य दो खिलाड़ी – टॉम करन और सैम बिलिंग्स – इंग्लैंड टीम की प्रतिबद्धताओं के कारण मिस हो जाएंगे.

Players who will miss out: क्रिस वोक्स (इंग्लैंड), स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया), टॉम कुरेन (इंग्लैंड), सैम बिलिंग्स (इंग्लैंड)

इसके अलावा तीन अन्य फ्रेंचाइजी- सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपर किंग्स को दो-दो विदेशी सितारों की कमी खलेगी.

Sunrisers Hyderabad (SRH): जॉनी बेयरस्टो और जेसन रॉय (दोनों इंग्लैंड)

Punjab Kings (PBKS): क्रिस जॉर्डन और डेविड मालन (दोनों इंग्लैंड)

Chennai Super Kings (CSK): मोईन अली और सैम कुरेन (दोनों इंग्लैंड)

loading...

Check Also

आगरा: 8.5 करोड़ की डकैती का मास्टरमाइंड है खानदानी अपराधी, दो भाइयों का हुआ एनकाउंटर, बहन पर भी 8 केस दर्ज

आगरा में मणप्पुरम गोल्ड लोन कंपनी में 8.5 करोड़ रुपए की डकैती का मास्टरमाइंड नरेंद्र ...