Tuesday , November 30 2021
Home / ऑफबीट / बड़ा खुलासा : भारत में मिलीं चमगादड़ों की ऐसी प्रजातियां, जो फैलाती हैं कोरोना !

बड़ा खुलासा : भारत में मिलीं चमगादड़ों की ऐसी प्रजातियां, जो फैलाती हैं कोरोना !

कोरोना वायरस आखिर इंसानों तक पहुंचा कैसे? ये एक ऐसा सवाल है, जिसका जवाब दुनिया भर के वैज्ञानिक तलाश रहे हैं. इसी कड़ी में भारतीय वैज्ञानिकों के हाथों एक बड़ी उपलब्धि लगी है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने पहली बार एक अलग किस्म के कोरोना वायरस की पहचान की है. ये वायरस, चमगादड़ में पाया जाने वाला बैट कोरोना वायरस है.  इस वायरस को बीटीकोव भी कहते हैं.

ICMR के मुताबिक भारत में चार जगहों पर कोरोना फैलाने वाले चमगादड़ों की प्रजाति का पता चला है. ये राज्य केरल, हिमाचल  प्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु हैं. हालांकि पुणे में राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) में वैज्ञानिक और इस अध्ययन की मुख्य लेखिका डॉ प्रज्ञा डी यादव ने कहा कि इस बात का कोई साक्ष्य या शोध नहीं है जो यह दावा करता हो कि यह चमगादड़ कोरोना वायरस मनुष्यों में बीमारी का कारण बन सकते हैं.

लेकिन चूंकि वायरस मिले तो इससे इंकार भी नहीं किया जा सकता कि ये चमगादड़ ये महामारी नहीं फैला रहे. दरअसल चमगादड़ में कई तरह के वायरस रहते हैं और समय-समय पर ये इंसानों के लिए घातक साबित हुए हैं. निपाह वायरस भी चमगादड़ में मिले थे तब भारत में इसका प्रकोप काफी फैला था.

चमगादड़ में नेचुरल तौर पर कई वायरस मौजूद होते हैं. इनमें से कई इंसानों के लिए घातक होते हैं, लेकिन इनसे चमगादड़ों को नुकसान नहीं होता. वहीं, ऐसा समझा जाता है कि चीन के वुहान में चमगादड़ से ही COVID-19 वायरस इंसानों में फैला. इसीलिए स्टडी में इस बात की भी सिफारिश की गई है कि चमगादड़ से इंसानों के संक्रमण के खतरे पर लगातार निगरानी रखी जानी चाहिए.

 

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...