Monday , October 18 2021
Breaking News
Home / खबर / यात्रीगण कृपया ध्यान दें! आपकी सुविधा के लिए बड़ा बदलाव करेगा रेलवे, पूरी प्लानिंग जानें

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! आपकी सुविधा के लिए बड़ा बदलाव करेगा रेलवे, पूरी प्लानिंग जानें

पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर अब थमती नजर आ रही है। हर प्रदेश में कोरोना के आंकड़े लगातार कम होते जा रहे हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो अब जानलेवा कोरोना से जंग में लोगों का जीवट जीत गया है। यही कारण है कि अधिकतर राज्यों ने लॉकडाउन में काफी राहतें दे दी हैं, और ऐसे माहौल में अब रेलवे भी अनलॉक मोड में आ गया है। रोजाना रेलवे नई गाड़ियां चलाने का ऐलान कर रहा है। लेकिन इसके बावजूद लोगों को टिकट बुक कराने में काफी दिक्कत हो रही हैं। कारण हैं टिकट दलाल।

इसीलिए अब खबर है कि इंडियन रेलवे ट्रेन टिकट बुकिंग पर वाले दिनों में अहम बदलाव कर सकती है। इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (आईआरसीटीसी) के जरिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने के लिए जल्द यूजर्स को आधार पैन और पासपोर्ट जैसे दस्तावेजों की जानकारी लिंक करनी होगी। दलालों से मुक्ति पाने के लिए रेलवे इसपर विचार कर रही है।

कुमार के मुताबिक, हम इस समस्या के समाधान पर लगातार काम कर रहे हैं। आने वाले समय में यूजर को ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए अपने आधार पैन या पोसपोर्ट की जानकारियों को आईआरसीटीसी के साथ लिंक्ड करना होगा। लॉगइन ब्योरे से इन्हें जोड़ा जा सकता है।
यह रेलवे का भविष्य का प्लान है। हमें इसके लिए पहले एक नेटवर्क तैयार करना होगा। हमने इस संबंध में आधार अथॉरिटी के साथ जरूरी बातचीत पूरी कर ली है और अन्य आइडेंटिटी कार्ड से जुड़ी अथॉरिटी से भी लगातार इसपर चर्चा चल रही है। जैसे ही एक सिस्टम तैयार होगा हम इस नई व्यवस्था को शुरू कर देंगे।
loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...