Saturday , December 4 2021
Home / ऑफबीट / बड़ी खबर LIVE : लॉकडाउन के बाद रेलवे करेगा कई बदलाव, इस तरह होगा सफर

बड़ी खबर LIVE : लॉकडाउन के बाद रेलवे करेगा कई बदलाव, इस तरह होगा सफर

पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) की अवधि 3 मई तक है, लेकिन इसके खत्म होते ही ट्रेनों का संचालन किस तरह शुरू किया जाए ये रेलवे के लिए एक चिंता का विषय है। क्योंकि मुसाफिरों (Pssangers) को सुरक्षित तरीके से उनकी मंजिल तक पहुंचाना एक चुनौती है। ऐसे में रेलवे कुछ बदलाव की तैयारी कर रहा है। इसी सिलसिले में रेलवे बोर्ड ने एक खास गाइडलाइन बनाए जाने पर विचार विमर्श किया। सूत्रों के मुताबिक लॉकडाउन के बाद कुछ चुनिंदा रूटों पर सीमित संख्या में ट्रेनें (Trains) चलाई जा सकती हैं। हालांकि इस बारे में अभी महज योजना बनाई जा रही है, कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लॉकडाउन खत्म होने के बाद शताब्दी, गतिमान और तेजस एक्सप्रेस के साथ राजधानी जैसी प्रीमियम ट्रेनों में ज्यादा बदलाव देखने को मिल सकते हैं। गौरतलब है कि यात्रियों को सफर के दौरान खाना अपने साथ ही लाना पड़ेगा। क्योंकि संक्रमण को रोकने के लिए पैंट्री सुविधा बंद की जा सकती है। रेलवे सादे पानी की ही आपूर्ति करेगा।

इतना ही नहीं सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए एक चेयरकार की सीट के पीछे दूसरे यात्री को बैठाया जाएगा। चूंकि एसी से भी संक्रमण के फैलने का खतरा है इसिलए एसी ट्रेनों में एसी न चलाए जाने पर बात चल रही है, लेकिन समस्या यह है कि केबिन पूरी तरह बंद होने की वजह से गर्मी के दिनों में यात्री सफर कैसे करेंगे। इसलिए एसी ट्रेनों केे शीशे हटाकर उन्हें नॉन एसी बनाया जा सकता है।

वहीं जनरल और स्लीपर क्लास की ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट और मिडिल कंफर्म सीटों को हटाने की योजना बन गई है। हालांकि, इसके निर्देश अब तक जोनल मुख्यालयों को जारी नहीं हुए हैं।

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...