Friday , July 30 2021
Breaking News
Home / खबर / बड़ी खबर: राधा-कृष्ण और बलराम को हुआ कोरोना, इम्युनिटी बढ़ाने को ले रहे पनीर और काढ़ा!

बड़ी खबर: राधा-कृष्ण और बलराम को हुआ कोरोना, इम्युनिटी बढ़ाने को ले रहे पनीर और काढ़ा!

उज्जैन के भरतपुरी स्थित इस्कॉन मंदिर में राधा-कृष्ण और बलराम को ठंड देकर बुखार आ गया है। बताया जा रहा है कि उन्हें कोरोना हो गया है। ठीक होने के लिए उन्हें क्वारंटाइन किया गया है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें पनीर और काढ़ा भी दिया जा रहा है। 12 जुलाई को रथयात्रा निकाली जाएगी। उत्सव के लिए तीनों के लिए बंगाली कलाकार जापानी मोतियों और कढ़ाई कर ड्रेस तैयार कर रहे हैं। तीनों ड्रेस की लागत डेढ़-डेढ़ लाख रुपए है।

इस्कॉन मंदिर द्वारा शहर में रथयात्रा निकालने के लिए तैयारी की जा रही है। रथ की सजावट का काम शुरू हो गया है। दूसरी ओर रथयात्रा के लिए वस्त्र भी बनाए जा रहे हैं। मंदिर के पीआरओ राघव पंडित दास के अनुसार भगवान की ड्रेस के लिए दिल्ली से प्योर सिल्क का कपड़ा लाया गया है। इस पर जापानी मोतियों की कारीगरी की जा रही है। बंगाली कलाकार मंदिर परिसर में ही ड्रेस तैयार कर रहे हैं। वस्त्रों की सिलाई भी जापानी धागे से हो रही है। एक ड्रेस पर ड्रेस पर करीब 1.5 लाख रुपए खर्च होंगे।

कोरोना काल में दुनिया भर में इम्युनिटी बढ़ाने की बात हुई तो 15 दिन के लिए भगवान कृष्ण-राधा समेत बलराम बीमार हो गए। उनके लिए भी प्रोटीन और काढ़े का इंतजाम किया गया है। रोजाना भगवान को लगने वाले भोग में प्रोटीन युक्त पनीर और काढ़ा दिया जा रहा है। बीमार होने के बाद इस्कॉन मंदिर के सभी भगवान फिलहाल क्वारंटाइन हैं। जल्द ही स्वस्थ होकर रथ यात्रा पर सवार होकर शहर भ्रमण पर निकलेंगे।

फिलहाल अनुमति नहीं
राघव दास ने बताया कि धार्मिक सार्वजनिक उत्सवों, चल समारोह पर रोक के चलते मंदिर ने प्रशासन से रथयात्रा के लिए अनुमति मांगी है। रथयात्रा बुधवारिया से शुरू होकर पुराने और नए शहर के बीच से भरतपुरी स्थित गुंदेचा पहुंचती है। रथयात्रा निकालने के लिए प्रशासन से अनुमति के लिए पत्र दिया है।

loading...

Check Also

बिहार में फिर से कातिल हुआ कोरोना, 5 दिनों बाद सामने आया मौत का आंकड़ा

पटना: बिहार में कोरोना (Corona In Bihar) की दूसरी लहर (second wave of corona) का ...