Sunday , September 26 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / बनारस की स्पेशल चाट से लेकर साड़ियों तक, काशी में एक छत के नीचे मिलेगी हर सुविधा

बनारस की स्पेशल चाट से लेकर साड़ियों तक, काशी में एक छत के नीचे मिलेगी हर सुविधा

वाराणसी :  मंदिर और घाटों के अलावा काशी अपने विशिष्ट खान पान , हैंडीक्राफ्ट, बनारसी साड़ी, खिलौने, गुलाबी मीनाकारी के लिए भी देश दुनिया मे एक खास पहचान रखता है। देशी-विदेशी पर्यटक काशी की तंग गलियों में इनका लुत्फ उठाते हुए देखे जा सकते हैं। विकास प्राधिकरण जल्द ही ये सब एक ही छत के नीचे पर्यटकों को मुहैया कराई जाएगी। वीडीए ने दशाश्वमेध घाट के पास ही एक मल्टीस्टोरी काम्प्लेक्स निर्माण करा रही है।

व्यवसायिक केंद्र का खाका तैयार
दशाश्वमेध घाट वाराणसी के पर्यटन का केंद्र रहा है इस घाट के पास ही विश्वनाथ मंदिर के साथ साथ घाट पर होने वाली विश्वप्रसिद्ध गंगा आरती देखने के लिए पर्यटकों की भारी भीड़ रहती है। विश्वनाथ मंदिर की तंग गलियों में पर्यटक घण्टों खरीददारी का भी लुत्फ उठाते हैं अब ऐसे में वीडीए ने एक प्लान तैयार किया है जिसमे एक ही छत के नीचे पूरे बनारस की झलक मिलेगी। वीडीए की उपाध्यक्ष ईशा दुहान ने बताया कि वर्षो से खाली पड़े प्राधिकरण के ज़मीन पर3082 वर्ग मीटर में एक मल्टी स्टोरी व्यवसायिक काम्प्लेक्स का निर्माण जोरो से हो रहा है। इस काम्प्लेक्स में शहर के सभी प्रसिद्ध खान पान की वस्तुएं एक ही छत के नीचे मिलेगी। इतना ही नही देश दुनिया मे प्रसिद्ध बनारसी साड़ी , लकड़ी के खिलौने, गुलाबी मीनाकारी के साथ साथ विश्वनाथ गली में मिलने वाली पूजा की सामग्री की दुकानें भी इसमे खोली जाएंगी।

पार्क होगा आकर्षण का केंद्र
वीडीए उपाध्यक्ष ने बताया कि इस मल्टी स्टोरी व्यवसायिक केंद्र में लोअर ग्राउंड फ्लोर में कुल 68 दुकान, पहले फ्लोर पर 42 फ़ूड कोर्ट के लिए आरक्षित होंगी। साथ ही इसके परिसर में एक पार्क भी बनाया जाएगा जहां पर्यटक बनारस की प्रसिद्ध सामानों की खरीदारी के साथ-साथ बनारसी स्वाद का लोट तो उठाएंगे ही साथ ही पार्क में एक क्वालिटी टाइम भी अपनों के साथ बिता सकेंगे।

2022 के चुनावों के पहले मिलेगी सौगात
दिसम्बर 2021 तक इस परियोजना को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस परियोजना का करीब 25 फीसदी से ज्यादा काम पूरा हो चुका है। तीन मंजिला इस व्यवसायिक केंद्र में करीब 200 लोगो को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने के साथ साथ पर्यटकों को अब काशी में अलग अलग जगहों पर भटकना नही पड़ेगा।

loading...

Check Also

कानपुर : आपसे लक्ष्मी माता है नाराज, शिक्षिका से लाखों रुपए की टप्पेबाजी कर फरार हुए शातिर

तीन थानों की पुलिस फोर्स संग मौके पर पहुंचे एडीसीपी कानपुर  । शहर के सीसामाऊ ...