बर्थडे स्पेशल 25 जून: अभिनेता नहीं संगीतकार बनना चाहते थे रघुबीर यादव

साधारण से दिखने वाले बहुमुखी प्रतिभा के धनी अभिनेता रघुवीर यादव का जन्म 25 जून, 1957 को मध्यप्रदेश के जबलपुर में हुआ था। साधारण परिवार में जन्में रघुवीर यादव को बचपन से ही संगीत में रुचि थी। समय के साथ संगीत से उनका गहरा लगाव होता गया और वह एक नामी संगीतकार बनने का सपना देखने लगे। अपने इस सपने के बारे में रघुवीर ने जब अपने घर में बताया तो उन्होंने मना कर दिया। जिसके बाद रघुवीर ने बहुत बड़ा कदम उठाया। अपने सपने को पूरा करने की ख्वाहिश लिए रघुवीर 15 साल की उम्र में घर से भाग गए और एक थियेटर ग्रुप ज्वाइन कर लिया। नाटक करते करते एक दिन उन्हें एहसास हुआ कि वह एक्टिंग काफी अच्छा कर सकते हैं।

इसके बाद रघुवीर की रुचि अभिनय में बढ़ने लगी और वह इसमें पूरी तरह रम गए। इसके साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में दाखिला लिया और वहां से अपनी शिक्षा पूरी की। साल 1985 में आई प्रदीप कृष्ण निर्देशित फिल्म ‘मैसी साहब’ से रघुवीर यादव ने बॉलीवुड में कदम रखा। इस फिल्म में उनके शानदार अभिनय के लिए उन्हें ‘सिल्वर पीकॉक अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया। रघुवीर बॉलीवुड के वह पहले अभिनेता हैं, जिन्हें यह पुरस्कार हासिल करने का सौभाग्य मिला। इसके बाद रघुवीर कई फिल्मों में अभिनय करते नजर आये। साल 1990 में उन्होंने दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले मशहूर धारावाहिक ‘मुंगेरी लाल के हसीन सपने’ से छोटे पर्दे पर कदम रखा। इस धारावाहिक से वह घर-घर में मशहूर हो गए। दर्शकों के बीच यह धारावाहिक भी काफी मशहूर हुआ। इस धारावाहिक से रघुवीर यादव ने दर्शकों के दिलों में खास पहचान बनाई और लोग उन्हें प्यार से मुंगेरी लाल कहने लगे। इसके बाद वह छोटे पर्दे के ही धारावाहिक ‘हाजी नसरुद्दीन’ और ‘चाचा चौधरी’ में भी नजर आये।

रघुवीर यादव ने अब तक पूरे करियर में 2500 शोज किये हैं। उन्होंने थियेटर के साथ-साथ फिल्मों और टेलीविजन जगत में अपने शानदार अभिनय की अमिट छाप छोड़ी है तो वहीं उन्होंने संगीत की दुनिया में भी वाहवाही लूटी। साल 2010 में आमिर खान निर्मित फिल्म ‘पिपली लाइव’ में रघुवीर यादव ने अभिनय के साथ अपनी गायकी की भी छाप छोड़ी। इस फिल्म में वह लीड रोल में थे और इस फिल्म का ‘मशहूर गाना ‘सखी सैयां खूब कमात है महंगाई डायन खाये जात है’ को रघुवीर यादव ने ही गाया और खूब वाहवाही लूटी। इसके अलावा भी रघुवीर ने कई फिल्मों के गीत गाये एवं कम्पोज किये।

रघुवीर यादव की प्रमुख फिल्मों में आसमान से गिरा, बैंडिट क्वीन, दिल से, लगान, डरना मना है, क्लब 60 ,पीकू ,सुई धागा, जैकलीन आई एम कमिंग,संदीप और पिंकी फरार,चेहरे आदि शामिल हैं। इसके अलावा वह वेब सीरीज ‘पंचायत’ ,’रे’ आदि में भी शानदार भूमिका निभाते नजर आये। रघुबीर यादव ने 1988 में एक्ट्रेस पूर्णिमा से शादी की थी। उनका एक बेटा अबीर यादव है।