बारिश, चोट… फिर भी नहीं डगमगाया नीरज चोपड़ा का फिर प्रदर्शन

0
3

मुंबई: भारत के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड में हुए कुओर्टा खेलों में एक और स्वर्ण पदक जीता है. नीरज इन खेलों में पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं। उन्होंने शनिवार को 86.69 मीटर तक भाला फेंककर यह स्वर्णिम उपलब्धि हासिल की। 

नीरज चोपड़ा टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के बाद दूसरी बार प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। नीरज चोपड़ा ने टोबैगो के केशरण वॉलकॉट और ग्रेनेडा के विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स को हराकर स्वर्ण पदक जीता। 

नीरज चोपड़ा ने पहले प्रयास में भाला फेंककर 86.69 मीटर किया, जबकि अन्य दो को थ्रो फाउल के रूप में सम्मानित किया गया। तीसरे थ्रो के दौरान नीरज चोपड़ा भी चोटिल होने से बच गए क्योंकि थ्रो करते समय उनका पैर अचानक फिसल गया। लेकिन नीरज चोपड़ा फिर खड़े हो गए। इसके बाद उन्होंने शेष दो थ्रो बिना किसी जोखिम के लिए।

नीरज चोपड़ा ने मंगलवार को फिनलैंड में पावो नूरमी खेलों में 89.30 मीटर की भाला फेंककर अपना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा। हालांकि, इस शानदार प्रदर्शन के बाद भी वह सिल्वर मेडल ही जीत पाई थी।

फिनलैंड के ओलिवर हेलेंडर ने स्वर्ण पदक जीता। हेलेंडर 89.33 मीटर फेंकने में कामयाब रहे। नीरज चोपड़ा अब 30 जून को डायमंड लीग के स्टॉकहोम लेग से जुड़ेंगे।