Friday , July 30 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / पेट्रोल के दाम सुनकर कनपुरियों की चढ़ गई सीटी, बिक रहा 160 रुपये लीटर!

पेट्रोल के दाम सुनकर कनपुरियों की चढ़ गई सीटी, बिक रहा 160 रुपये लीटर!

पेट्रोल-डीजल के रेट आसमान छू रहे हैं। हर तरफ पेट्रो प्राइज को लेकर हाहाकार मचा है। लेकिन कानपुर में इसके उलट 160 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल की बिक्री शुरू की गई है। इसके रेट देखकर लोग चौंक जा रहे हैं। वहीं महंगी गाड़ी वालों को इसकी खासियत बताकर बेचा जा रहा है। बीते 24 घंटे में बमुश्किल 100 लीटर तेल ही बिक सका है। कंपनी का दावा है कि इस पेट्रोल के यूज से इंजन की आवाज कम होती है और लाइफ बढ़ती है।

पेट्रोल की पहली खेप आने के बाद इसकी बिक्री शुरू कर दी गई है।

देश में पहला होने का दावा
आईओसीएल की ओर से कानपुर के हर्ष नगर स्थित पेट्रोल पंप पर कानपुर में पहली बार ऑक्टेन-100 पेट्रोल की बिक्री शुरू की गई है। एक्सपी-100 नाम के इस हाई परफार्मेंस पेट्रोल को आईओसीएल ने इंडीजिनसली तैयार किया है। दावा है कि यह देश में बना पहला ऑक्टेन-100 पेट्रोल है। 12 हजार लीटर पेट्रोल की पहली खेप आने के बाद इसकी बिक्री सोमवार से शुरू कर दी गई है।

ये हैं ऑक्टेन पेट्रोल के फायदे
पेट्रोल पंप का संचालन करने वाले दीपक अग्रवाल के मुताबिक हाईएंड गाड़ियों और बाइक्स के ओनर इस पेट्रोल को डलवा रहे हैं। इस पेट्रोल का कंबस्टन रेट 100 परसेंट हैं। इस वजह से गाड़ी का एक्सलरेशन ज्यादा बेहतर होता है और सामान्य पेट्रोल के मुकाबले इसके इस्तेमाल से एवरेज भी बेहतर मिलता है। यह ज्यादा एनवायरमेंट फ्रेंडली है, क्योंकि इसमें कार्बन इमीशन बेहद कम है। इसका फायदा गाड़ी के इंजन को भी मिलता है।
60 रुपए ज्यादा हैं रेट
हाई ऑक्टेन पेट्रोल के विकल्पों की बात करें तो आईओसीएल ही एक्सपी 95 और एक्सट्रा प्रीमियम पेट्रोल की बिक्री भी करता है। इसके अलावा एचपीसीएल ने भी कुछ समय पहले 99 ऑक्टेन पेट्रोल को मार्केट में लॉन्च किया है। वहीं बीपीसीएल भी स्पीड पेट्रोल की बिक्री करता है। एक्सपी-100 पेट्रोल की कीमत मौजूदा नार्मल पेट्रोल की कीमत से 60 रुपए तक ज्यादा है।

अब मिलेगा 3 तरह का पेट्रोल
नार्मल पेट्रोल- 97.94 रुपए प्रति लीटर
एक्स्ट्रा प्रीमियम-101.22 रुपए प्रति लीटर
एक्सपी ऑक्टेन-100- 160 रुपए प्रति लीटर

देश में अभी यहां बिक रहा ऑक्टेन पेट्रोल
दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा, आगरा, जयपुर, चंडीगढ़, लुधियाना, मुंबई, पुणे और अहमदाबाद।

loading...

Check Also

कोरोना ने अरमानों पर फेरा पानी : दूल्हा तीन बार निकला संक्रमित, बिना दुल्हन लौटी बारात

पीलीभीत से उत्तराखंड जा रही एक बारात को बगैर दुल्हन के ही बॉर्डर से लौटना ...