Saturday , September 25 2021
Breaking News
Home / खबर / 11 चरणों में बिहार पंचायत चुनाव, इस तारीख को होगा पहले फेज का मतदान

11 चरणों में बिहार पंचायत चुनाव, इस तारीख को होगा पहले फेज का मतदान

पटना: बिहार में 11 चरणों में पंचायत चुनाव (Panchayat Elections) होंगे. 24 अगस्त को इसकी अधिसूचना जारी होगी. जबकि 24 सितंबर को पहले चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. पंचायती राज विभाग की ओर से कैबिनेट को भेजे गए प्रस्ताव को कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है.

मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में पंचायती राज विभाग के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई है. इसके तहत 24 अगस्त को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी.

पंचायत चुनाव 11 चरणों में संपन्न कराए जाएंगे. 24 सितंबर को प्रथम चरण के लिए वोटिंग होगी. जबकि 29 सितंबर को दूसरे चरण के लिए मतदान होंगे. वहीं, 8 अक्टूबर को तीसरे, 20 अक्टूबर को चौथे, 24 अक्टूबर को पांचवें, 3 नवंबर को छठे, 15 नवंबर को सातवें, 24 नवंबर को आठवें, 29 नवंबर को नौवें और 8 दिसंबर को दसवें चरण की वोटिंग होगी. जबकि 12 दिसंबर को ग्यारहवें और अंतिम दौर के लिए वोट डाले जाएंगे.
पंचायत चुनाव के 6 पदों के लिए चुनाव होना है. इनमें मुखिया, वार्ड सदस्य, जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, सरपंच और पंच के लिए मतदान होंगे. इनमें से 4 पदों के लिए ईवीएम (EVM) का इस्तेमाल होगा. जबकि सरपंच और पंच का मतदान बैलट पेपर के जरिए होगा.

बता दें कि बिहार में तकरीबन 2 लाख 90 हजार पदों के लिए पंचायत चुनाव होने हैं. जिनमें मुखिया, वार्ड सदस्य, जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, सरपंच और पंच के पदों पर प्रतिनिधियों का चुनाव होगा.

पंचायती राज विभाग के मंत्री सम्राट चौधरी (Minister Samrat Choudhary) ने पहले ही कहा था कि सरकार के स्तर पर तैयारी पूरी कर ली गई है. हमने संसाधन जुटा लिए हैं. ईवीएम और बैलट पेपर (Ballot Paper) की व्यवस्था भी हो चुकी है.

loading...

Check Also

पंजाब के नए मुख्यमंत्री का भांगड़ा वाला वीडियो हुआ वायरल तो एक्ट्रेस स्वरा का यूं आया रिएक्शन

नई दिल्ली :  पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का एक वीडियो सोशल मीडिया ...