Monday , December 6 2021
Home / भारत / बिहार: बिना राशन कार्ड वालों को भी मिलेंगे 1000 रुपये और फ्री अनाज, ऐसे लें लाभ

बिहार: बिना राशन कार्ड वालों को भी मिलेंगे 1000 रुपये और फ्री अनाज, ऐसे लें लाभ

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लॉकडाउन के चलते उन सभी जरूरतमंद लोगों तक राशन और 1000 रूपये की सहायता पहुँचने का फैसला लिया है जिनके पास राशनकार्ड नही है । मुख्यमंत्री ने कल इस विषय पर मुख्य सचिव और वरीय अधिकारियों के साथ गहन समीक्षा की । इस बैठक में मुख्य सचिव ने प्लस पोलियो अभियान की तर्ज पर डोर टू डोर कैम्पेन चला कर राशनकार्ड धारकों को दी जा रही नगद 1000 रूपये की सहायता राशि और राशन के बारें में जानकारी प्रदान की ।

Bihar Bina Ration Card 1000 Rupees

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अस्वीकृत, लंबित सही पाए गए आवेदकों को पहले सहायता राशि एवं अन्य मदद उपलब्ध कराई जाए, तत्पश्चात राशन कार्ड शीघ्र निर्गत करने की भी कार्रवाई की जाए । साथ ही उन्होंने कहा कि राशन कार्ड विहीन परिवारों का जीविका दीदियों द्वारा चिन्हित सूची के अनुसार सभी चिन्हित परिवारों को राशन कार्ड निर्गत का इंतजार किए बिना सहायता राशि एवं अन्य मदद तत्काल उपलब्ध करवाई जाए ।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिए निर्देश

Bihar government decides to give 1000 rupees to each migrant workers and ration card holders. gov.bih.nic.in

 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा निर्देश जारी करने के बाद राज्य सरकार द्वारा बिना राशन कार्ड वाले जरूरतमंद लोगों को तुरन्त प्रभाव से सहायता राशि और राशन मुहैया करवाने का निर्णय लिया है । इस सम्बन्ध में राज्य के सूचना सचिव अनुपम कुमार द्वारा दी जानकारी के मुताबिक अभी तक 9 लाख 70 हजार परिवारों की पहचान कर ली गई है और बाकी के लोगों की पहचान का कार्य भी जल्दी ही खत्म कर लिया जाएगा ।

खाद्य व उपभोक्ता विभाग ने 36 लाख लंबित त्रुटिपुर्ण राशन कार्डों में से अभी तक 11 लाख से भी अधिक कार्डों की जांच कर ली गई है जो सही पाए गये है, बाकी बचे हुए राशन कार्डों की जांच भी जल्द ही पूरी कर ली जायेगी ।

(FAQs) बिहार योजना से सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-उत्तर

क्या बिहार में अब बिना राशन कार्ड वालों को भी राशन और 1000 रूपये का लाभ मिलेगा?

जी हाँ अब बिहार राज्य में भी आपको सरकार की तरफ से बिना राशन कार्ड के भी राशन और 1000 रुपये की वितीय सहायता प्रदान करने का फैसला राज्य सरकार द्व्रारा लिया गया है . अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें .

बिहार में लॉकडाउन के दौरान राशन कार्ड धारकों को क्या लाभ दिए जा रहे है?

देश में चल रहे लॉकडाउन के दौरान गरीब परिवारों को राहत पहुंचाने के मकसद से बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार सरकार सभी राशन कार्ड धारी परिवारों को 1-1 हजार देने का ऐलान किया था. यह राशि डीबीटी के माध्यम से उनके सीधे बैंक खातों में भेजी गई.

खबर साभार- sarkariyojanaform.com

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...