Saturday , October 16 2021
Breaking News
Home / खबर / बिहार में अभी बारिश से नहीं मिलेगी राहत : 2 से 3 दिनों तक 38 जिलों में होगी बारिश, 5 अक्टूबर तक अलर्ट

बिहार में अभी बारिश से नहीं मिलेगी राहत : 2 से 3 दिनों तक 38 जिलों में होगी बारिश, 5 अक्टूबर तक अलर्ट

बिहार पोस्ट मानसून की चपेट में है। 30 सितंबर को मानसून का एंड हो गया, एक अक्टूबर से पोस्ट मानसून का प्रभाव शुरू हो गया है। दक्षिण पश्चिम मानसून अब तक भारत से वापस नहीं लौटा है। इसके लौटने की शुरुआत भी नहीं हुई है। जिस तरह की परिस्थिति बनी हुई है उससे ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले दो से तीन दिनों में इसके भारत से मानसून लौटने की शुरुआत होने की भी कोई संभावना नहीं है। ऐसे मौसमी सिस्टम में बिहार में 5 अक्टूबर तक बारिश की संभावना है। आने वाले 24 घंटे में पूरे बिहार यानी 38 जिलों में बारिश का पूर्वानुमान है। इसमें 8 जिले ऐसे हैं, जहां भारी बारिश और आकाशीय बिजली को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट किया है।

ऐसे एक्टिव हो रहा मौसम का सिस्टम

मौसम विभाग के मुताबिक मौसमी सिस्टम दो अलग अलग छोरों पर बने हुए हैं जिससे बिहार में इसका काफी प्रभाव देखने को मिल रहा है। पिछले 24 घंटे में राज्य के सभी क्षेत्रों में मानसून की सक्रियता जारी रही है। इससे पूरे बिहार में हल्की से मध्यम और कहीं कहीं भारी बारिश रिकॉर्ड की जा रही है। आने वाले 24 घंटे में भी यह सक्रियता बनी रहेगी। इसका असर पूरे बिहार में देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने वैसे तो पूरे बिहार में बारिश का पूर्वानुमान जताया है लेकिन दरभंगा, समस्तीपुर, सहरसा, सुपौल, मधेपुरा, अररिया, पूर्णिया और कटिहार सहित 8 जिलों में भारी से अति भारी बारिश की संभावना जताई है।

मौसम विभाग से जुड़ी आरती गुप्ता बताती हैं कि राज्य में सतह से 6 किमी उंचाई तक पूर्वी हवा प्रवाहित हो रही है। इस सिस्टम को अपने स्थान से उत्तर दिशा में बढ़ने की संभावना है। इस मौसमी सिस्टम का अगले 2 से 3 दिनों तक इसी प्रकार बने रहने की संभावना है। इसके परिणाम से पूरे बिहार में मध्यम से भारी और एक दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान है। अति वर्षा का क्षेत्र शुक्रवार को उत्तर पश्चिम में स्थित था अब इसके उत्तर पूर्वी दिशा में बढ़ने का पूरा अनुमान है। इस कारण से शनिवार को उत्तर पूर्वी भागों में अति वर्षा की गतिविधि बढ़ जाएगी।

मौसम प्रणाली की तीव्रता में कमी होने कारण राज्य में हवा की गति जो 35-45 किमी प्रति घंटा से चल रही थी, वह अगले 24 घंटों में घटकर 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो जाएगी, ऐसी संभावना है। उत्तर बिहार के अधिकांश जिलों में तीसरे दिन 3 अक्टूबर की सुबह से बारिश की गतिविधियां धीरे – धीरे कम होने की संभावना हैं।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...