Saturday , September 25 2021
Breaking News
Home / खबर / कोरोना से जंग में व्हाट्सऐप का साथ, आसान तरीके से बुक करें वैक्सिनेशन स्लॉट

कोरोना से जंग में व्हाट्सऐप का साथ, आसान तरीके से बुक करें वैक्सिनेशन स्लॉट

कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए सबसे कारगर उपाय वैक्सिनेशन है और भारत में करोड़ों नागरिक पूरी तरह वैक्सिनेटेड हो चुके हैं। अगर आपने अब तक कोविड-19 वैक्सीन नहीं लगवाई तो स्लॉट बुक करना पहले के मुकाबले आसान हो गया है। भारत सरकार व्हाट्सऐप के साथ मिलकर नया विकल्प लाई है और आप व्हाट्सऐप से वैक्सिनेशन स्लॉट बुक कर सकते हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के प्लेटफॉर्म मायगॉवइंडिया (MyGovIndia) के व्हाट्सऐप के साथ टाई-अप में नई सुविधा यूजर्स को मिलेगी। इस तरह मायगॉव व्हाट्सऐप बॉट की मदद से यूजर्स व्हाट्सऐप में जाकर कोविड-19 वैक्सिनेशन स्लॉट बुक कर सकते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंसुख मंडाविया ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी और लिखा, “नागरिकों को सुविधा देने की ओर नई शुरुआत। अब आप चंद मिनट में फोन पर कोविड-19 वैक्सिनेशन स्लॉट बुक कर सकते हैं।”

ऐसे बुक कर पाएंगे कोविड-19 वैक्सीन स्लॉट
सबसे पहले आपको मायगॉव कोरोना हेल्पडेस्क का नंबर 90131151515 अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करना होगा। इसके बाद व्हाट्सऐप में जाकर इस नंबर पर ‘Book Slot’ मेसेज कर, SMS के जरिए आने वाला 6-अंकों का OTP एंटर करना होगा।

चैट में डेट, लोकेशन, पिन कोड और वैक्सीन टाइप चुनने के बाद आप स्लॉट बुकिंग कन्फर्म कर पाएंगे। स्लॉट बुक होने के बाद आप तय समय पर सेंटर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं।

इन तरीकों से भी बुक कर सकते हैं वैक्सिनेशन स्लॉट
व्हाट्सऐप चैटबॉट की मदद से स्लॉट बुक करने के अलावा आप कोविन वेबसाइट पर जाकर या फिर आरोग्य सेतु ऐप से भी वैक्सिनेशन स्लॉट बुक कर सकते हैं।

कोविन API के साथ कई प्लेटफॉर्म्स और ऐप्स स्लॉट बुक करने का विकल्प दे रही हैं।
पेटीएम से लेकर हेल्थिफाइमी और आरोग्य सेतु जैसे प्लेटफॉर्म्स से आप वैक्सिनेशन स्लॉट बुक कर सकते हैं।

loading...

Check Also

पंजाब के नए मुख्यमंत्री का भांगड़ा वाला वीडियो हुआ वायरल तो एक्ट्रेस स्वरा का यूं आया रिएक्शन

नई दिल्ली :  पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का एक वीडियो सोशल मीडिया ...