Tuesday , November 30 2021
Home / ऑफबीट / बुरी खबर : अभी तो देश को हलकान किए हैैै कोरोना, चिंता बढ़ाने आ रही है एक और बड़ी आपदा

बुरी खबर : अभी तो देश को हलकान किए हैैै कोरोना, चिंता बढ़ाने आ रही है एक और बड़ी आपदा

कोरोना वायरस के बाद अब भारत में टिड्डों (locust) के हमलों का खतरा मंडरा रहा है! भारत के लिए राष्ट्रीय आपदा से निपटने की परीक्षा है ऐसा माना जा रहा है कि और Horn of Africa जो की पश्चिमी अफ्रीका में स्थित है और इसमें एथोपिआ, सोमालिया आदि देश आते है से टिड्डों एक बड़ा समूह दक्षिणी एशियाई देशों के खेतों की ओर बढ़ रहा है! The hindu की खबर के अनुसार सरकार दो जगह युद्ध लड़ने की तैयारी कर रही है एक कोरोना वायरस से और दूसरा टिड्डों से देश के खाद्य भंडारों की सुरक्षा के लिए!

locust-travel-map

एक आधिकारिक सूत्र ने The Hindu से कहा! “हम सबसे खराब स्थिति के लिए तैयारी कर रहे हैं। इन  समूह Horn of africa से शुरू हुआ , और रेगिस्तानी  में प्रजनन से इनकी संख्या बहुत अधिक बढ़ गयी है, एक टिड्डे का समूह इतनी लम्बी यात्रा कर सकता है जो यमन, बहरीन, कुवैत, कतर, ईरान, सऊदी अरब, पाकिस्तान और भारत के ऊपर से गुजर सकता है, पंजाब में खेती के क्षेत्रों को प्रभावित कर सकता है।

लेकिन हिंद महासागर के ऊपर से गुजरने वाली एक अन्य समूह सीधे प्रायद्वीपीय भारत में खेतों पर हमला कर सकता है, और फिर बांग्लादेश की ओर बढ़ सकती है। इसी के साथ साथ यह एक गंभीर खाद्य सुरक्षा समस्या पैदा कर सकता है!”

 

फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन (FAO) की वेबसाइट पर कहा गया है कि एक सामान्य टिड्डे के झुण्ड की छमता एक वर्ग किलोमीटर से कई सौ वर्ग किलोमीटर तक भिन्न हो सकती है। एक वर्ग किलोमीटर के झुंड में लगभग 4 करोड़ टिड्डे होते हैं जो एक दिन में 35,000 लोगों के जितना खाना खा सकते है अगर यह माना जाये की प्रत्येक व्यक्ति प्रति दिन 2.3 किलो भोजन खाता है।

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...