Monday , September 20 2021
Breaking News
Home / खबर / राजस्थान में कोरोना: तीसरी लहर की चेतावनी के बीच बुरे संकेत लाया ये ताजा आंकड़ा

राजस्थान में कोरोना: तीसरी लहर की चेतावनी के बीच बुरे संकेत लाया ये ताजा आंकड़ा

राजस्थान में सोमवार को कोरोना के 7 नए मरीज मिले। इस साल पहली बार ऐसा हुआ है, जब बीते 24 घंटे में कोरोना का एक भी मरीज रिकवर नहीं हुआ। ऐसे में प्रदेश में एक्टिव केस का ग्राफ भी बढ़ गया है। रविवार को 20 मरीज ठीक हुए थे, जबकि 5 नए पॉजिटिव मिले थे। इसी तरह 18 अगस्त को 19 मरीज रिकवर हुए थे। औसतन 10-12 मरीज रोज ठीक होते हैं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग राजस्थान से सोमवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, जयपुर में 4 और अलवर, बीकानेर, झालावाड़ में एक-एक केस मिला है। कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 152 से बढ़कर 159 पर पहुंच गई है।

पिछले दिनों जब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मौजूदगी में कोरोना की रिव्यू मीटिंग हुई थी। सीनियर डॉक्टर और सवाई मानसिंह अस्पताल के पूर्व अधीक्षक डॉ. वीरेन्द्र सिंह ने कहा था कि दूसरी लहर आने का सबसे बड़ा कारण त्योहार और चुनाव थे। ऐसे में अब फिर त्योहार और चुनाव का असर तीसरी लहर का कारण बन सकता है।

14 जिलों में एक भी एक्टिव केस नहीं
राजस्थान के 33 में से 14 ऐसे जिले हैं, जहां अभी एक भी एक्टिव केस नहीं है। इसमें सिरोही, राजसमंद, प्रतापगढ़, कोटा, करौली, झुंझुनूं, जालौर, जैसलमेर, डूंगरपुर, दौसा, चूरू, चित्तौड़गढ़, बूंदी और बांसवाड़ा शामिल हैं। इन जिलों के अलावा बारां, बाड़मेर, धौलपुर, हनुमानगढ़, पाली और टोंक जिलों में केवल एक-एक एक्टिव केस बचा है।

अब तक 3.02 करोड़ लोगों का टीकाकरण
राजस्थान में वैक्सीनेशन की स्थिति देखें तो अभी तक राज्य की कुल आबादी के 50 फीसदी का भी वैक्सीनेशन नहीं हुआ है। राज्य में लगभग 7.70 करोड़ की आबादी है। इनमें से 3.02 करोड़ लोग ही ऐसे हैं, जिनको वैक्सीन की एक डोज लगी है। इन 3.02 करोड़ लोगों में से करीब 96.66 लाख लोग ऐसे हैं, जिनका वैक्सीनेशन प्रोग्राम पूरा हुआ है। यानी दोनों डोज लग चुकी है।

हालांकि, आबादी के हिसाब से अभी 18 वर्ष से कम उम्र वालों के लिए देश में वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू ही नहीं हुआ है। राज्य में ऐसे वर्ग की बड़ी संख्या है।

loading...

Check Also

24 साल की लड़की के पैरों में डाल दीं बेड़ियां, आपके होश उड़ा देगी इसकी वजह

जमशेदपुर : झारखंड के जमशेदपुर में बिष्टुपुर थाना क्षेत्र स्थित एक विशेष समुदाय के पवित्र स्थल ...