Friday , July 23 2021
Breaking News
Home / खबर / टीवी के रिमोट कंट्रोल में बदलें अपना स्मार्टफोन, बेहद आसान है तरीका

टीवी के रिमोट कंट्रोल में बदलें अपना स्मार्टफोन, बेहद आसान है तरीका

टीवी मनोरंजन के सबसे बड़े साधनों में से एक है। आजकल टीवी भी स्मार्ट हो गए हैं। ऐसे में अब टीवी पर OTT चैनल्स के अलावा यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर से लेकर लोग अपने मेल्स तक एक्सेस कर सकते हैं। कई टीवी निर्माता कंपनियां स्मार्ट टीवी में इस तरह की सुविधाएं उपलब्ध करा रही हैं। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि हम टीवी का रिमोट घर में ही कहीं रखकर भूल जाते हैं। ऐसे में अगर आपको अपना फेवरेट प्रोग्राम देखना हो तो पूरे घर में रिमोट ढूंढने लगते हैं। हालांकि आप अपने स्मार्टफोन को भी टीवी का रिमोट बना सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने स्मार्टफोन को अपने स्मार्ट टीवी के रिमोट में बदल सकते हैं।

डाउनलोड करनी होगी ऐप
स्मार्टफोन को अपने टीवी रिमोट में बदलने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर
पर एक ऐप डाउनलोड करनी होगी, जिसका नाम Android TV Remote Control ऐप है। यह ऐप सिक्योर बताई जाती है। इस ऐप के जरिए आप अपने स्मार्टफोन को को स्मार्ट टीवी से कनेक्ट कर पाएंगे और स्मार्टफोन के जरिए उसे कंट्रोल और ऑपरेट कर पाएंगे। यह ऐप आपके स्मार्टफोन को एक को ऐसे रिमोट में बदल देगा जो मल्टीप्ल फंक्शन काम करता हो।

वाई—फाई से करना होगा कनेक्ट
गूगल प्ले स्टोर से Android TV Remote Control ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको अपने स्मार्टफोन और स्मार्ट टीवी दोनों को वाई-फाई से कनेक्ट करना होगा। इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि दोनों डिवाइस एक ही वाई—फाई से कनेक्ट करने होंगे। दोनों डिवाइसेज को अलग-अलग वाई-फाई पर कनेक्ट से यह काम नहीं करेगा।

डिवाइसेज को वाई—फाई से कनेक्ट करने के बाद अपने स्मार्टफोन में Android TV Remote Control ऐप को ओपन करना होगा। इसमें आपको आपका टीवी स्कैन होता नजर आएगा। जब आपके स्मार्टफोन में आपका स्मार्ट टीवी ट्रैक हो जाए तो उस पर टैप करें। इसके बाद आपको टीवी पर एक पिन नंबर दिखाई देगा, उस पिन को अपने ऐप में एंटर करें। इसके बाद आपका स्मार्टफोन टीवी से कनेक्ट हो जाएगा तो आप उसे कंट्रोल कर पाएंगे।

loading...

Check Also

आगरा: 8.5 करोड़ की डकैती का मास्टरमाइंड है खानदानी अपराधी, दो भाइयों का हुआ एनकाउंटर, बहन पर भी 8 केस दर्ज

आगरा में मणप्पुरम गोल्ड लोन कंपनी में 8.5 करोड़ रुपए की डकैती का मास्टरमाइंड नरेंद्र ...