Tuesday , September 21 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / ब्लैक फंगस की चपेट से बाहर हुआ मेरठ, 346 से 2 मरीजों पर पहुंचा आंकड़ा

ब्लैक फंगस की चपेट से बाहर हुआ मेरठ, 346 से 2 मरीजों पर पहुंचा आंकड़ा

मेरठ में अब ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या घटकर सिर्फ 2 रह गई है। कोरोना के बाद अब ब्लैक फंगस का संक्रमण भी खत्म हो रहा है। निजी अस्पतालों में ब्लैक फंगस के सिर्फ 2 मरीज भर्ती हैं जो तेजी से रिकवरी कर रहे हैं। कोरोना की दूसरी लहर में मरीजों को जितना नुकसान कोविड संक्रमण से हुआ उतनी ही परेशानी लोगों को ब्लैक फंगस से हुई थी, मगर अब हालात सुधर रहे हैं।

मेडिकल अस्पताल में शून्य हुई मरीजों की संख्या
जनपद में एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज के अलावा 15 निजी अस्पतालों में ब्लैक फंगस के मरीजों को भर्ती किया गया था। दूसरी लहर के बाद जिले के 16 अस्पतालो में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या बढ़कर 346 पहुंच गई थी। सबसे ज्यादा 228 मरीज मेरठ मेडिकल अस्पताल में भर्ती हुए थे। जिनके लिए अलग से मेडिकल अस्पताल में ब्लैक फंगस वार्ड बनाया गया था। 228 में से जुलाई तक 214 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके थे। अगस्त पहले सप्ताह में मरीजों की संख्या धीरे-धीरे घटती चली गई। जो पिछले एक सप्ताह से शून्य हो चुकी है। मेडिकल अस्पताल में अब काला फंगस का कोई मरीज नहीं बचा। तीसरी लहर से बचने की तैयारियां हो रही हैं।

346 से 2 मरीजों पर पहुंचा आंकड़ा
दूसरी लहर के दौरान मेरठ में 346 मरीज ब्लैक फंगस के आ चुके थे। सूबे में सबसे ज्यादा मरीज कोरोना के मेरठ में मिले उसी के अनुसार प्रदेश में काला फंगस के मरीजों की संख्या मेरठ में ज्यादा रही। मरीजों को इलाज के लिए एंफेटेरोसीन-बी नहीं मिली, इसके कारण इलाज में काफी दिक्कत आई। संक्रमण दर घटने के साथ अब 346 मरीजों से यह संख्या कुल 2 मरीजों पर आ गई है। 1 मरीज मेरठ किडनी अस्पताल और 1 मरीज धनवतंरी अस्पताल में भर्ती है। जिनका इलाज हो रहा है। जिले में ब्लैक फंगस से 27 मौतें हुई थीं।

CMO डॉ. अखिलेश मोहन के अनुसार कोरोना और ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या तेजी से कम हो रही है। कोरोना के मरीज भी कुल 9 बचे हैं जो रिकवरी कर रहे हैं, अब तीसरी लहर से बचने के इंतजाम कर रहे हैं। अस्पतालों और CHC पर ऑक्सीजन प्लांट लग चुके हैं। अतिरिक्त बेड की व्यवस्था भी की है।

 

loading...

Check Also

RCB vs KKR : कोहली के रडार पर 2 बड़े रिकॉर्ड, एक का बनना तो एकदम पक्का

आईपीएल फेज-2 का आज दूसरा मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच ...