https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=UA-91096054-1">
Tuesday , June 22 2021
Breaking News
Home / खबर / केंद्र-राज्य में फंसे ब्लैक फंगस के इंजेक्शन: 24 घंटे में 8 लगने थे, 48 घंटे तक 1 भी नहीं मिला

केंद्र-राज्य में फंसे ब्लैक फंगस के इंजेक्शन: 24 घंटे में 8 लगने थे, 48 घंटे तक 1 भी नहीं मिला

जयपुर :  ब्लैक फंगस के 1400 मरीजों की जान सांसत में है। 48 घंटे यानी दो दिन से किसी अस्पताल को लाइपोसोमल एम्फोटेरिसिन बी का एक भी इंजेक्शन नहीं मिला है। ऐसे में जिन मरीजों को 24 घंटे में 8 डोज लगने थे उन्हें एक भी डोज नहीं लगा। इन मरीजों में संक्रमण का खतरा दिमाग तक फैलने की आशंका बढ़ गई है। दूसरी ओर, विभाग के अधिकारियों का कहना है कि केन्द्र से ही सप्लाई रुकी हुई है।

शुरू से ही किल्लत, मरीज बढ़ गए तो भी पूर्ति नहीं
लाइपोसोमल एम्फोटेरिसिन बी की किल्लत एक महीने से चल रही है। सरकार और चिकित्सा विभाग इसकी पूर्ति नहीं करा पा रहे हैं। कहने को तो मामला केन्द्र पर डाला जा रहा है लेकिन राजस्थान सरकार कोई बड़ा दबाव नहीं बना पा रही है। राज्य स्तर पर मरीजों की संख्या को देखते हुए इंजेक्शन दिए जा रहे हैं।

सवाल यह है कि क्या पिछले 48 घंटे (मंगलवार से बुधवार रात) तक अस्पतालों में ब्लैक फंगस के मरीज ही नहीं थे? और यदि थे तो उन्हें इंजेक्शन क्यों नहीं मिले? गौरतलब है कि ब्लैक फंगस के ऑपरेशन के बाद इंफेक्शन से बचाने के लिए लाइपोसोमल एम्फोटेरिसिन बी की जरूरत होती है।

दूसरी दवाएं इंफेक्शन तो रोकेंगी पर दुष्प्रभाव अधिक
कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए लाइपोसोमल एम्फोटेरिसिन बी के कई विकल्प बाजार में हैं और उन्हें दिया भी जा सकता है। इन दवाओं से इंफेक्शन को रोका जा सकता है लेकिन कई डॉक्टर्स का कहना है कि यदि विकल्प के रूप में दवा नहीं देने के दो कारण हैं।

पहला यह कि- यह इंफेक्शन को उस स्तर तक नहीं रोक पाता। दूसरा यह कि- अन्य अंगों पर गंभीर प्रभाव डालता है। ऐसे में विकल्प भी उतने कारगर नहीं हैं। ऐसे में सिर्फ लाइपोसोमल एम्फोटेरिसिन बी ही दे सकते हैं।

केंद्र से ही इंजेक्शन की सप्लाई नहीं हो पा रही है
केन्द्र सरकार से ही सप्लाई रुकी थी, इस कारण काफी परेशानी हुई। लेकिन लाइपोसोमल एम्फोटेरिसिन बी के विकल्प भी हैं, जो की दिए जा सकते हैं। बुधवार शाम को 1230 डोज मिली हैं, इन्हें वितरित की जाएंगी। –आलोक रंजन, एमडी, आरएमएससीएल।

loading...
loading...

Check Also

UP हुआ शर्मसार : 2 साल की बच्ची से रेप, मासूम को तड़पता छोड़ भाग खड़ा हुआ दरिंदा, मौत 

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले से इंसानियत को शर्मसार कर देने वाली घटना सामने आई ...