Monday , October 25 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / बड़ी खबर : विधानसभा चुनाव से पहले होगा योगी कैबिनेट विस्तार, आज 7-8 मंत्री ले सकते हैं शपथ

बड़ी खबर : विधानसभा चुनाव से पहले होगा योगी कैबिनेट विस्तार, आज 7-8 मंत्री ले सकते हैं शपथ

उत्तर प्रदेश की सियासत से जुड़ी बड़ी खबर है। आज योगी सरकार की कैबिनेट का विस्तार होगा। छह से सात नए मंत्री शपथ ले सकते हैं। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल गुजरात से लखनऊ राजभवन पहुंच रही हैं। दोपहर दो बजे हाईलेवल बैठक बुलाई गई है। वहीं, कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए जितिन प्रसाद को दिल्ली से लखनऊ बुलाया गया है। मंत्री बनने वालों में जितिन का तय माना जा रहा है।

इन विधायकों को शपथ दिलाए जाने की चर्चा

बताया जा रहा है कि विधानसभा चुनाव में 6 माह से कम समय शेष है, ऐसे में क्षेत्रीय और जातीय समीकरण साधने के लिए भाजपा यह प्रयोग कर रही है। पश्चिमी यूपी में किसान आंदोलन के कारण जाट नाराज हैं। कुछ मंत्रियों को भाजपा दफ्तर बुलाया है। नॉन परफार्मेंस के आधार पर मंत्रियों का इस्तीफा लिया जा सकता है।

जिन विधायकों का नाम मंत्री पद के लिए आगे चल रहा है, उनमें जितिन प्रसाद, पलटू राम, संजय गौड़, संगीता बिंद, दिनेश खटिक, धर्मवीर प्रजापति, बेबी रानी मौर्य और छत्रपाल गंगवार के नाम चल रहे हैं।

दूसरी बार मंत्रिमंडल का होगा विस्तार
19 मार्च 2017 को सरकार गठन के बाद 22 अगस्त 2019 को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मंत्रिमंडल विस्तार किया था। उस दौरान मंत्रिमंडल में 56 सदस्य थे। कोरोना के चलते तीन मंत्रियों का निधन हो चुका है। हाल ही में राज्यमंत्री विजय कुमार कश्यप की मौत हुई थी, जबकि पहली लहर में मंत्री चेतन चौहान और मंत्री कमल रानी वरुण का निधन हो गया था। इसके बाद से ही प्रदेश मंत्रिमंडल में कई जगह खाली हुए हैं।

UP में कैबिनेट मंत्रियों की अधिकतम संख्या 60 तक हो सकती है। पहले मंत्रिमंडल विस्तार में 6 स्वतंत्र प्रभार मंत्रियों को कैबिनेट की शपथ दिलाई गई थी। इसमें तीन नए चेहरे भी थे।

अभी 6 मंत्री पद खाली

उत्तर प्रदेश सरकार में अधिकतम 60 मंत्री बनाए जा सकते हैं। मौजूदा मंत्रिमंडल में 23 कैबिनेट मंत्री, 9 स्वतंत्र प्रभार मंत्री और 22 राज्यमंत्री हैं, यानी कुल 54 मंत्री हैं। इस हिसाब से 6 मंत्री पद अभी भी खाली हैं। ऐसे में योगी सरकार अगर अपने कैबिनेट से किसी भी मंत्री को नहीं हटाती है तो भी 6 नए मंत्री बनाए जा सकते हैं।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...