Monday , December 6 2021
Home / खबर / संन्यासी के वेश में सारंगी बजाते भीक्षा मांगने पहुंचा 22 सालों से गायब पति, पहचानते ही रो पड़ी पत्नी

संन्यासी के वेश में सारंगी बजाते भीक्षा मांगने पहुंचा 22 सालों से गायब पति, पहचानते ही रो पड़ी पत्नी

गढ़वा. 22 वर्ष बीत जाने के बाद रविवार को अचानक उदय साव जोगी के वेश में हाथ में सारंगी लिए हुए अपने पैतृक आवास सेमौरा पहुंचा। जहां अपनी पहचान छिपाते हुए अपनी पत्नी से भीक्षा लेने के लिए दरवाजे पर पहुंचकर बाबा गोरखनाथ का भजन गाने लगा। जोगी के वेश में पहुंचे उदय साव को देखते ही उसकी पत्नी पहचान गई। वह अपने खोए हुए पति को पाने के लिए बिलख कर रोने लगी, घर पर रहने के लिए मनाने लगी।

दरअसल, कांडी प्रखंड के सेमौरा गांव निवासी उदय साह 22 वर्षों पूर्व अपना पैतृक आवास छोड़कर अचानक गायब हो गया था। उसके बाद उदय साव को खोजा गया लेकिन कहीं भी उसका पता नहीं चला। पत्नी भी मान चुकी थी कि उसके पति कहीं किसी हादसे का शिकार होकर अब इस दुनिया में नहीं रहे। इस कारण वह अपने बच्चों के साथ विधवा की जिंदगी जीते हुए अकेले उनकी परवरिश कर रही थी।

पत्नी की भीक्षा के बिना उसे सिद्धि प्राप्त नहीं हो सकती: उदय साव

इधर, पत्नी द्वारा पहचान लेने के बाद भी जोगी बना उदय साव बार-बार अपनी पहचान छुपाता रहा। इतनी ही देर में घर व गांव के कई लोग भी वहां जमा हो गए। लोगों ने देखा कि वास्तव में यह उदय साव ही है। अंत में उदय साव ने अपना असली परिचय बताया और अपनी पत्नी से भीक्षा देने के लिए आग्रह करने लगा। उन्होंने कहा कि पत्नी की भीक्षा के बिना उसे सिद्धि प्राप्त नहीं हो सकती है। इसलिए भीक्षा देकर मुझे अपने कर्तव्य का पालन करने दें।

योगी उदय साह को मनाती उसकी पत्नी।

जोगी रूप से मुक्ति दिलाने के लिए मना रहे परिजन
जोगी के वेश में बरसों बाद उदय साव के घर आने की सूचना पर कई गांव के लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। सभी लोगों ने चाहा कि जोगी के रूप में पहुंचा उदय अब अपने घर पर परिवार के साथ ही रहे। उसने घर परिवार में रहने से साफ इनकार कर दिया। यहां तक कि वह उस गांव से बाहर आकर डिग्री कॉलेज कांडी में शरण लिए हुए है। उसके नाते रिश्तेदार सहित कई लोग कोशिश कर रहे हैं कि उसे जोगी रूप से मुक्ति दिलाई जाए। इसके लिए बाबा गोरखनाथ के धाम पर यज्ञ व भंडारा कराने के लिए गांव के लोग अनाज और पैसे भी एकत्रित करने में जुट गए हैं।

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...