Saturday , September 18 2021
Breaking News
Home / खबर / ब्लैक फंगस का सबसे बड़ा ‘हॉटस्पॉट’ बना हरियाणा, भयावह है ये ताजा आंकड़ा

ब्लैक फंगस का सबसे बड़ा ‘हॉटस्पॉट’ बना हरियाणा, भयावह है ये ताजा आंकड़ा

चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को कहा कि राज्य में ब्लैक फंगस के कारण अभी तक 50 लोगों की मौत हुई है जबकि 650 मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

खट्टर ने कहा, ‘हरियाणा में अभी तक ब्लैक फंगस के 750 से अधिक मामले आए हैं। 58 स्वस्थ हो गए जबकि 50 लोगों ने जान गंवा दी तथा 650 मरीज इलाज करा रहे हैं।’

5000 शीशियों का ऑर्डर
वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ब्लैक फंगस के इलाज में इस्तेमाल होने वाले इंजेक्शन खरीद रही है जबकि थोड़ा भंडार अभी है और सरकारी अस्पतालों में इनका इस्तेमाल हो रहा है। उन्होंने कहा, ‘हमें इंजेक्शन की 6,000 शीशियां मिली। अगले दो दिनों में हमें 2,000 शीशियां और मिलेंगी जबकि हमने 5,000 और शीशियां का ऑर्डर दिया है।’

मेडिकल कॉलेजों में बेड बढ़ाने के निर्देश
गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों को ब्लैक फंगस या म्यूकरमाइकोसिस से संक्रमित 20 से 75 फीसदी मरीजों के इलाज के लिए राज्य के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया था। राज्य में पिछले दो हफ्तों में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या बढ़ी है।

इससे पहले विज ने कहा था कि राज्य सरकार ने ब्लैक फंगस के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा एम्फोटेरिसिन-बी के 12,000 इंजेक्शन देने का केंद्र सरकार से अनुरोध किया है।

अधिसूचित बीमारी ब्लैक फंगस
हरियाणा सरकार ने हाल ही में ब्लैक फंगस को एक अधिसूच्य रोग घोषित कर दिया जिससे चिकित्सकों के लिए इस बीमारी के किसी भी मामले की जानकारी संबंधित जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को देना अनिवार्य है।

loading...

Check Also

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा, फटाफट चेक करें अपने शहर में आज के नए रेट

यूपी में आज रविवार को पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) के दाम जारी कर दिए गए ...