Monday , December 6 2021
Home / ऑफबीट / भारत में खराब PPE किट पर चीन की सफाई, सर्टिफाइड कंपनियों से ही लें सामान !

भारत में खराब PPE किट पर चीन की सफाई, सर्टिफाइड कंपनियों से ही लें सामान !

चीन ने दुनिया के कई देशों को कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सुरक्षा उपकरण (PPE) पहुंचाए, लेकिन ज्यादातर जगहों पर उसके प्रॉडक्ट्स क्वॉलिटी चेक में फेल हो गए। भारत में भी 1.7 लाख किट्स में से 50 हजार किट्स के क्वॉलिटी चेक में फेल हो गए। यह खबर आने पर भारत में चीन के दूतावास ने सफाई दी और कहा कि हर देश को सामान आयात करने से पहले कंपनी और उसके प्रॉडक्ट्स की क्वॉलिटी के बारे में पड़ताल कर लेना चाहिए। भारत में चीनी दूतावास के प्रवक्ता झी रॉन्ग ने कहा कि चीन मेडिकल प्रॉडक्ट्स के निर्यात को बहुत अहमियत देता है। उन्होंने कहा है कि सामान खरीदने वाले देशों को इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि वे सर्टिफाइड कंपनियों से स्टैंडर्ड सामान ही खरीदें।

चीन ने कड़े किए हैं नियम’
प्रवक्ता ने कहा कि हाल ही में चीनी अथॉरिटीज ने रेग्युलेटरी रूल्स भी कड़े किए हैं। इसके तहत एक्सपोर्ट करने वाली कंपनियों को लिखित या इलेक्ट्रॉनिक स्टेटमेंट देना होता है जिसमें इस बात का भरोसा दिलाया जाता है कि उनके प्रॉडक्ट को स्टेट फूड ऐंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन की ओर से मेडिकल डिवाइस के लिए रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट मिला है। साथ ही यह भी लिखित में देना होता है कि जिस देश में प्रॉडक्ट जा रहा है वहां के क्वॉलिटी स्टैंडर्ड पर भी खरा उतरने वाला है।

स्टैंडर्ड सामान खरीदें
रॉन्ग ने अपने बयान में कहा है कि भारत समेत कुछ देशों से डिप्लोमैटिक चैनल्स के जरिए खरीद की डिमांड आई है और चीन की सरकार ने उन्हें क्वॉलिफाइड चीनी कंपनियों की जानकारी दी है। उन्होंने कहा, ‘हम उम्मीद करते हैं कि विदेशी खरीदार उत्पाद का आयात करते वक्त चीनी रेग्युलेटरी अथॉरिटी से सर्टिफाइड प्रॉडक्ट्स ही खरीदें जो मानकों पर भी खरा हो।’

भारत समेत कई देशों से शिकायतें
दरअसल, 5 अप्रैल तक भारत में चीन से करीब 1.70 लाख PPE किट्स की सप्लाई आई थी, जिनमें से 50 हजार किट्स क्वॉलिटी टेस्ट में खरे नहीं उतरे थे। सूत्र ने बताया, ’30 हजार और 10 हजार PPE किट्स के दो छोटे कंसाइनमेंट्स भी टेस्ट में पास नहीं हो पाए।’ इससे पहले स्पेन और नीदरलैंड्स जैसे देशों में गए चीनी प्रॉडक्ट्स भी क्वॉलिटी पर खरा नहीं उतर पाए थे। चीन को अपना सदाबहार दोस्त मानने वाले पाकिस्तान को चीनी कंपनियों से सबसे बड़ा झटका लगा। उसे चीन ने अंडरवेयर से बने मास्क भेज दिए थे।

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...