Saturday , September 18 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / भारत Vs इंग्लैंड पहला टेस्ट आज से : ब्रॉड के खिलाफ कैसा रहा है रहाणे का प्रदर्शन? जानें आंकड़े

भारत Vs इंग्लैंड पहला टेस्ट आज से : ब्रॉड के खिलाफ कैसा रहा है रहाणे का प्रदर्शन? जानें आंकड़े

इंग्लैंड और भारत के बीच बुधवार से शुरु हो रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज दोनों देशों के खिलाड़ियों के लिए बड़ी परीक्षा होगी। भारत ने इस साल की शुरुआत में घरेलू सीरीज में इंग्लैंड को करारी हार दी थी और अब अपने घर में इंग्लैंड इसका बदला जरूर लेना चाहेगी।अजिंक्या रहाणे भारत के लिए और स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड के लिए काफी अहम खिलाड़ी होंगे।आइए जानते हैं एक-दूसरे के खिलाफ कैसा रहा है दोनों खिलाड़ियों का प्रदर्शन। 

भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान हैं रहाणे

भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान अजिंक्या रहाणे का टेस्ट क्रिकेट में प्रदर्शन अच्छा रहा है। उन्होंने अब तक खेले 74 मैचों में 41.12 की औसत के साथ 4,647 रन बनाए हैं। इस दौरान रहाणे ने 12 शतक और 23 अर्धशतक लगाए हैं।विदेश में रहाणे का प्रदर्शन खासा अच्छा रहा है और उन्होंने अपने 12 में से आठ शतक और 23 में से 15 अर्धशतक विदेश में ही लगाए हैं।

स्टुअर्ट ब्रॉड

तीसरे सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं ब्रॉड

पिछले पांच-छह सालों से इंग्लैंड के लिए केवल टेस्ट क्रिकेट खेल रहे स्टुअर्ट ब्रॉड ने इस फॉर्मेट में अदभुत प्रदर्शन किया है। 148 टेस्ट में 523 विकेट ले चुके ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट में तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं।ब्रॉड ने टेस्ट में अब तक 18 बार पारी में पांच या उससे अधिक और तीन बार मैच में 10 या उससे अधिक विकेट लिए हैं।

हेड-टू-हेड

ऐसा रहा है एक-दूसरे के खिलाफ प्रदर्शन

रहाणे और ब्रॉड के बीच अब तक कड़ा मुकाबला हुआ है। ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट में रहाणे को कुल छह बार आउट किया है। इस बीच रहाणे ने ब्रॉड के खिलाफ 303 गेंदों में 99 रन बनाए हैं।इस दौरान रहाणे ने ब्रॉड के खिलाफ 13 चौके भी जमाए हैं। दूसरी तरफ इंग्लिश तेज गेंदबाज ने 252 डॉट गेंदें फेंकी हैं। 2021 में रहाणे ने ब्रॉड की 23 गेंदों में केवल सात रन बनाए हैं।

भिड़ंत

साल दर साल ऐसी रही है ब्रॉड और रहाणे की भिड़ंत

2014 से रहाणे और ब्रॉड की आपसी भिड़ंत हो रही है। पहली भिड़ंत में ब्रॉड ने रहाणे पर दबदबा बनाया और तीन बार आउट किया। रहाणे 139 गेंदों में 41 रन बना सके। 2016 में रहाणे 15 गेंदों में पांच रन बनाकर एक बार ब्रॉड का शिकार बने।2018 में रहाणे ने 126 गेंदों में 46 रन बनाए और दो बार ब्रॉड के खिलाफ आउट हुए। 2021 में उन्होंने बिना आउट हुए 23 गेंदों में सात रन बनाए हैं।

loading...

Check Also

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा, फटाफट चेक करें अपने शहर में आज के नए रेट

यूपी में आज रविवार को पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) के दाम जारी कर दिए गए ...