Friday , July 30 2021
Breaking News
Home / खबर / बिहार में यलो अलर्ट: इन इलाकों में भारी बारिश के साथ वज्रपात की आशंका

बिहार में यलो अलर्ट: इन इलाकों में भारी बारिश के साथ वज्रपात की आशंका

पटना :  बिहार में मौसम का मिजाज लगातार बदला हुआ है, जहां कुछ इलाकों में तेज धूप और उमस वाली गर्मी से लोग परेशान हैं। दूसरी ओर उत्तरी बिहार में बारिश का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तरी बिहार के तराई वाले इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी (IMD) ने अगले 4 दिनों तक इस क्षेत्र में जोरदार बारिश और वज्रपात की भी आशंका जताई है। साथ ही यहां रहने वाले लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है।

उत्तर के साथ-साथ दक्षिण बिहार में भी बारिश के आसार
मौसम विभाग ने दक्षिण बिहार के भी अधिकांश स्थानों पर हल्की बारिश के आसार जताए हैं। इस दौरान इलाके में मौसम के शुष्क रहने की संभावना है। हालांकि, अगले चार दिनों के दौरान बारिश के बीच बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है। ऐसे में येलो कोड अलर्ट भी जारी किया गया है। जिससे प्रशासन किसी भी गंभीर स्थिति को लेकर सचेत रहें।

इस वजह से बिहार में हो रही जोरदार बारिश
उत्तरी बिहार समेत ज्यादातर इलाकों में हो रही बारिश के पीछे दो मुख्य वजह मानी जा रही है। विभाग के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम राजस्थान से बिहार होते हुए पूर्वी असम से गुजरने वाली मानसून की रेखा और बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्वी भारत की ओर तेज नम दक्षिण-पश्चिमी हवाएं, जिसकी वजह जोरदार बारिश की संभावना बनी हुई है।

बारिश के बीच नदियों का बढ़ा जलस्तर तो लोगों की बढ़ी मुश्किलें
उत्तरी बिहार के ज्यादातर इलाकों में लगातार बारिश से कई इलाकों में स्थिति गंभीर हो गई है। जल संसाधन विभाग के सूत्रों ने बताया कि गंडक और अन्य नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा, जिससे कुछ हिस्से बाढ़ की चपेट में आ गए हैं।

महानंदा, कमला और बागमती नदियां भी उफान पर हैं। उनके बेसिन बाढ़ के अचानक खतरे का सामना कर रहे हैं क्योंकि नेपाल में भारी बारिश से इन नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है।

 

loading...

Check Also

‘मेंहदी लगा के रखना..’ गाने के अंग्रेजी वर्जन ने ‘देसी गर्ल’ को खूब हंसाया, आप भी देखें VIDEO

फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे’ का खुमार अभी तक लोगों के सर चढ़कर बोलता है. ...