भूल से भी घर के इस स्थान पर न रखें तुलसी का पौधा, होगा अशुभ प्रभाव…

0
12

तुलसी का पौधा लगभग हर घर में पाया जाता है। तुलसी का पौधा बुध का प्रतिनिधित्व करता है, जिसे भगवान कृष्ण का एक रूप माना जाता है। तुलसी की पूजा कई घरों में की जाती है, लेकिन अगर तुलसी को सही जगह पर न रखा जाए तो यह अशुभ फल भी देती है। आचार्य कमल नंदलाल से जानते हैं कि वास्तु के अनुसार तुलसी का पौधा कहां नहीं रखना चाहिए।

अक्सर जब छोटे घर होते हैं, बालकनी नहीं, तो वे छत पर तुलसी के पौधे लगाते हैं जहां अच्छी धूप होती है। दरअसल, छत पर तुलसी का पौधा लगाना उचित नहीं है। जानिए आपकी कुंडली में बुध की स्थिति। जिन लोगों का बुध धन से संबंध होता है और जो लोग तुलसी को छत पर रखते हैं, उन्हें आर्थिक नुकसान होने लगता है।

इसके अलावा कुछ और बातें भी हैं जिन पर गौर करने की जरूरत है। अगर आपके घर की छत पर तुलसी है तो आपके घर की उत्तर दिशा में चीटियां दिखने लगेंगी। घर की उत्तर दिशा में कहीं दरारें नजर आएंगी।

जिन लोगों के पास तुलसी का पौधा होता है, उनके घरों में पक्षी या कबूतर अपना घोंसला बनाते हैं। इसे दुर्भाग्य का संकेत माना जाता है।

जो लोग घर की छत पर तुलसी लगाते हैं, उनकी कुंडली में आमतौर पर कोई न कोई दोष नजर आता है जिसे प्राकृत दोष कहा जाता है। हम एक प्राकृतिक दोष पाते हैं जिसे प्राकृतिक दोष कहते हैं और इसका सीधा संबंध बुध से है।

जिसका बुध खराब है, उसके घर का रास्ता उत्तर दिशा से है। ऐसे में यदि घर की तुलसी को छत पर रखा जाए तो बुध की स्थिति और खराब हो जाती है, जिसका आर्थिक प्रभाव पड़ता है।

बुध बुद्धि के साथ धन का भी ग्रह है। बुध को व्यापार का स्वामी माना जाता है। इसलिए कभी भी तुलसी का पौधा छत पर न लगाएं। तुलसी का पौधा भी पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए। इसे आप उत्तर से उत्तर पूर्व की ओर रख सकते हैं। तुलसी के पौधे को पश्चिम दिशा में भी रखा जा सकता है।

गौरतलब है कि श्यामा तुलसी को हमेशा दक्षिण-पश्चिम या दक्षिण दिशा में ही रखा जाता है। श्यामा तुलसी के पत्ते बहुत हरे और बड़े होते हैं। इसे तुलसी जी भी कहते हैं। दक्षिण दिशा में तुलसी रखने से वास्तु दोष अधिक होते हैं।

अगर आपके पास तुलसी को छत पर रखने के अलावा कोई चारा नहीं है तो विशेष ध्यान रखें। तुलसी को कभी भी अकेला न छोड़ें। इसे हमेशा केले के पौधे के साथ रखें। दोनों पौधों को एक साथ रखकर मूली से बांध दें। यह आपको गलती के लिए चोट नहीं पहुंचाएगा।