Thursday , October 21 2021
Breaking News
Home / खबर / बिहार में अलर्ट जारी: चंपारण, सारण और पूर्णिया समेत 13 जिलों में झमाझम होगी बारिश, मगध के 5 जिलों में होगी बूंदाबांदी

बिहार में अलर्ट जारी: चंपारण, सारण और पूर्णिया समेत 13 जिलों में झमाझम होगी बारिश, मगध के 5 जिलों में होगी बूंदाबांदी

पटना. बंगाल की खाड़ी में निम्न हवा के दबाव का क्षेत्र बना है। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के ऊपरी हिस्से में च्रकवाती हवा का क्षेत्र बना हुआ है। इन क्षेत्रों से ट्रफ रेखा भी गुजर रही है। इस कारण भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। पूर्वी उत्तर मध्य हिस्से में अधिक तो दक्षिण मध्य हिस्से में सामान्य से 12 से 17 MM अधिक बारिश की संभावना है। बारिश के दौरान किसानों को पक्के घर में रहने की चेतावनी दी गई है।

बारिश को लेकर मौसम की चेतावनी

बिहार के उत्तर पूर्वी हिस्से में स्थित पूर्वी पश्चिमी चंपारण, सारण, सीवान, गोपालगंज, पूर्णिया, जमुई, उत्तर पूर्व और उत्तर मध्य के 13 जिलों में 35 से 60 MM बारिश का अलर्ट है। पटना, गया, वैशाली नालंदा और नवादा में 17 से 35 MM बारिश की चेतावनी दी गई है। इस दौरान तेज हवा के साथ वज्रपात की संभावना है।

मौसम विभाग ने इसके लिए लोगों को बारिश के दौरान घरो में रहने की सलाह दी है। किसानों को विशेष चेतावनी दी गई है कि बारिश के दौरान वह खेतों में काम करने की जगह पक्के मकान में रहें।

आगे भी जारी रह सकता है ऐसा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून का यह अलर्ट 18 जून से आगे भी बढ़ सकता है, जिसके बाद बारिश के साथ तेज हवा की संभावना लगातार बनी रहेगी। हालांकि बिहार में कपासी की वजह से बारिश हो रही है, जिससे कुछ स्थानों पर तेज तो कुछ पर धीरे बारिश रिकार्ड किया जा रहा है, जबकि हवाएं सामान्य रूप से 15 से 22 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं।

तापमान में भी हो रही गिरावट

मौसम विभाग का कहना है कि बारिश के साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। बिहार के 38 जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से 5 से 9 डिग्री कम और न्यूनतम तापमान 2 से 5 डिग्री कम रिकार्ड किया गया है। पटना में सुबह तेज हवा से अधिकतम तापमान 24 डिग्री रिकार्ड किया गया, जो दिन चढ़ने के साथ चढ़ता चला गया है। 12 बजे तापमान 29 डिग्री तक पहुंच गया, जो शाम होते-होते 31 डिग्री होने की संभावना है।

हालांकि, आर्द्रता अधिक होने और हल्की धूप और आसमान में बादल छाने से उमस भरी गर्मी पड़ रही है। बारिश होने के बाद इसमें थोड़ी राहत मिल सकती है।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...