मजबूत हड्डियां: मजबूत हड्डियों के लिए इन तीन खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल करें

हड्डियों का स्वास्थ्य: उम्र के साथ हड्डियों का नुकसान होता है। कमजोर हड्डियां भी शरीर को खोखला बना देती हैं और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम के अलावा कई अन्य पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इसके लिए जरूरी है कि सही उम्र में हड्डियों की देखभाल की जाए। यहां हम आपको तीन खास फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जो पूरी तरह से शाकाहारी हैं। इनका उपयोग आपकी हड्डियों को मजबूत करने के लिए भी किया जा सकता है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सभी इसका लुत्फ उठा सकते हैं। साथ ही नवजात को जन्म देने वाली महिलाएं भी कैल्शियम की कमी से पीड़ित होती हैं। वे इन पदार्थों का उपयोग भी कर सकते हैं।   

तिल खाएं:

तिल का इस्तेमाल हमारे घर में खूब किया जाता है। तिल के बीज आमतौर पर सर्दियों में उपयोग किए जाते हैं। तिल आमतौर पर मिठाई, लड्डू आदि में खाया जाता है। तिल के बीज बहुत गर्म होते हैं इसलिए इन्हें सर्दियों में अधिक खाया जाता है, लेकिन गर्मियों में आप हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए और जरूरत पड़ने पर सीमित मात्रा में खा सकते हैं। जब आप तिल का सेवन करते हैं तो आपको अपने दैनिक आहार में दूध को जरूर शामिल करना चाहिए। तिल के बीज कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर होते हैं।

हरी बीन्स खाएं:

हरी फली, सहजन की फली, ग्वार की फली, सुंदरी की फली, शेव की फली आदि हैं। इसमें पोषक तत्वों का खजाना होता है जो हड्डियों को सहारा देता है। यह मैग्नीशियम, फास्फोरस और कैल्शियम में समृद्ध है। जो हड्डियों को पोषण देकर अंदर से मजबूत बनाता है। यदि आप दिन में एक बार भोजन करने के लिए प्रतिदिन कुछ फलियां खाते हैं तो भी लाभ होगा। 

नृत्य खाओ: 

डांसिंग बीन्स कैल्शियम से भरपूर होती हैं। जो महिलाएं स्तनपान करा रही हैं और जिन्हें कमर दर्द है, उन्हें नाचनी का सेवन करना चाहिए। इन बीजों के नियमित सेवन से आपके बच्चे का पोषण भी होगा और उसकी हड्डियां भी मजबूत होंगी।