Monday , December 6 2021
Home / उत्तर प्रदेश / महंगाई की मार : यूपी में 900 रुपए के करीब पहुंचा घरेलू गैस सिलेंडर, जाने जनवरी से अब तक कितने बढ़े रेट

महंगाई की मार : यूपी में 900 रुपए के करीब पहुंचा घरेलू गैस सिलेंडर, जाने जनवरी से अब तक कितने बढ़े रेट

पहले से महंगाई की मार झेल रही जनता पर सरकारी तेल कंपनियों ने एक और बोझ डाल दिया है। घरेलू गैस सिलेंडर 25 रुपए महंगा कर दिया गया है। इसके बाद लखनऊ में इंडियन गैस सर्विस सेंटर पर 14.2 kg वाला गैस 897.50 रुपए का हो गया है। अभी तक यह गैस 872.50 रुपए में मिल रहा है। पहले से ही पेट्रोल-डीजल की महंगाई से जूझ रही आम जनता को एक और बड़ा झटका लगा है। इससे पहले इंडियन ऑयल ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के रेट भी बढ़ाए थे। उस समय 19 किलो कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 73.5 रुपए बढ़ाया गया था।

एक जुलाई के बाद घरेलू गैस सिलेंडर के रेट बढ़े है। 2021 के आठ महीनों में अब तक गैस सिलेंडर के दाम 163.50 रुपए बढ़े है। दिसंबर में लखनऊ में गैस सिलेंडर का रेट 734 रुपए था लेकिन अब वह 900 रुपए के करीब पहुंचने वाला है।

फरवरी में तीन बार रेट बढ़ा था

सबसे ज्यादा रेट फरवरी में बढ़ा था। उस समय 4, 15 और 25 फरवरी को सिलेंडर के दाम बढ़े थे। उसके बाद एक मार्च , फिर एक मई और एक जुलाई को रेट बढ़ाया गया था। इस दौरान बस अप्रैल के महीने में एक बार 10 रुपए की कमी की गई थी। आंकड़ों में सात साल में रेट दोगुना बढ़ा है। कमर्शियल का रेट एक अगस्त को बढ़ाया गया था। तब 73.50 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी। यह बढ़ोतरी 19 किलो कमर्शियल गैस सिलेंडर पर हुई थी।

कांग्रेस ने कहा जनता विरोधी फैसला

कांग्रेस पूर्व महानगर अध्यक्ष मुकेश सिंह चौहान ने इसको जनता विरोधी फैसला बताया है। उन्होंने कहा कि इसको लेकर हम पहले से विरोध कर रहे है। महंगाई के खिलाफ आंदोलन और तेज किया जाएगा। बताया कि बीजेपी की सरकार पूरी तरह से जनता विरोधी है। उसके अलावा हमेशा बड़ी कंपनियोंको मुनाफा देने की तैयारी रहती है ।

loading...

Check Also

क्या 7 दिन बाद MP में हो जाएगा अंधेरा ! रोजाना 68 हजार मीट्रिक टन खपत, सतपुड़ा पावर प्लांट के पास 7 दिन का स्टॉक

मध्य प्रदेश में कोयले का संकट गहराने लगा है. बात करें बैतूल के सतपुड़ा पावर ...