Saturday , September 25 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / महंगाई की मार लेकिन अब बारिश की वजह से टमाटर हुआ और ‘लाल’, हरी मिर्च भी हुई तीखी

महंगाई की मार लेकिन अब बारिश की वजह से टमाटर हुआ और ‘लाल’, हरी मिर्च भी हुई तीखी

प्रदेश में सब्जियों के दाम में बीते दो दिनों में अचानक बढ़ोतरी हो गई हैं। टमाटर के दामों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। सब्जी को महकाने वाली धनिया के दाम भी आसमान छू रहे हैं। दो दिन से हरी मिर्च भी तीखी हो गयी है। मिर्च के दाम अचानक से तीन गुना अधिक हो गये हैं। सब्जी व्यापारियों का मानना है कि महंगी बिकने वाली सभी सब्जियां बाहर से आ रही हैं। ड़ीजल के बढ़ते दाम तथा बरसात के असर से ही सब्जी के दामों में बढोतरी हो रही है।

बंगलुरू‚महाराष्ट और मध्य प्रदेश से आ रही टमाटर‚धनिया‚हरी मिर्च

बरसात का सीजन शुरू होने के बाद से कई सब्जियों के दाम तेजी से बढ़े हैं। मंड़ी में टमाटर‚धनिया‚हरी मिर्च सहित अन्य सब्जियों की लोकल आवक लगभग समाप्त हो चुकी है। इससे लखनऊ में यह तीनों ही सब्जी बंगलुरू‚महाराष्ट और मध्य प्रदेश से आ रही हैं। लखनऊ में इस समय टमाटर की आपूर्ति बंगलुरू से हो रही है। धनिया ग्वालियर से आ रही है तो हरी मिर्च महाराष्ट्र से मंगायी जा रही है। ड़ीजल के दामों में भारी बढ़ोतरी होने के कारण माल भाड़े़ में भी बढ़ोतरी हो गयी है। एक माह पहले तक थोक मंड़ी में पांच रुपए किलो में मिलने वाला टमाटर थोक में 22 से 24 रुपये किलो मिल रहा है।

यह टमाटर फुटकर मंड़ी में 50 से 60 रुपये किलो तक बिक रहा है। हरी धनियां के दाम सुनकर ही लोग आगे बढ़ लेते हैं। ग्वालियर से आने वाली धनिया थोक मंड़ी में डे़ढ़ सौ रुपये किलो में मिल रही है तो फुटकर बाजार में इसका दाम 29 रुपये में 50 ग्राम (400 रुपए किलो) तक है। हरी मिर्च जो कि दस रुपये किलो में बिक रही थी वह अब महाराष्ट्र से आने के कारण 50 से 60 रुपये किलो थोक तथा फुटकर में 100 रुपये किलो में बिक रही है। इस बाबत दुबग्गा थोक मंड़ी सब्जी व्यापारी समिति के महासचिव शाहनवाज बताते हैं कि बरसात के मौसम में बाहर से आने वाली सब्जियां महंगी ही रहेंगी। उन्होंने बताया कि टमाटर के दामों में और बढ़ोतरी की संभावना है।

सब्जी थोक फुटकर टमाटर 22–24 50–60 धनियां 150 300–400 हरी मिर्च 50–60 80–100 प्याज 12–16 25–30 लहसुन 80–90 120–150 बैगन 12–15 30–40

loading...

Check Also

पंजाब के नए मुख्यमंत्री का भांगड़ा वाला वीडियो हुआ वायरल तो एक्ट्रेस स्वरा का यूं आया रिएक्शन

नई दिल्ली :  पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का एक वीडियो सोशल मीडिया ...