Monday , October 18 2021
Breaking News
Home / खबर / महंगाई की मार : हरियाणा में पेट्रोल की कीमतों में लगी आग, जानें आज का रेट

महंगाई की मार : हरियाणा में पेट्रोल की कीमतों में लगी आग, जानें आज का रेट

Petrol Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट (Petrol Diesel new Rate) जारी कर दिए हैं. हरियाणा में आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price Today Haryana) में फिर बढोतरी की है, आज प्रदेश के दो जिलों में पेट्रोल 100 रुपये से महंगा मिल रहा है, वहीं डीजल भी 91.48 रुपये प्रति लीटर तक मिल रहा है.

चंडीगढ़: देश में तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट (Petrol Diesel new Rate) जारी कर दिए हैं. जिसके मुताबिक आज यानी 29 सितंबर को पेट्रोल-डीजल दोनों ही ईंधन की खुदरा कीमतों में (Fuel Price Crude Oil) लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी की है. हरियाणा के शहरों में 05 पैसे से लेकर 23 पैसे प्रति लीटर तक पेट्रोल के दाम बढ़ाए हैं. प्रदेश के सिरसा जिले में सबसे ज्यादा 100.47 पैसे प्रति लीटर और फतेहाबाद में 100.13 पैसे प्रति लीटर पेट्रोल बिक रहा है. वहीं डीजल के दाम भी हरियाणा के कई शहरों में 21 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ा दिए

प्रदेश में आज यानी मंगलवार को पेट्रोल की कीमत 98.52 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.71 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. वहीं अगर बात राजधानी चंडीगढ़ की करें तो यहां भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Chandigarh Petrol Price Today) में बढ़ोतरी देखने को मिली. चंडीगढ़ में पेट्रोल के दाम 97.61 रुपये प्रति लीटर हैं, वहीं डीजल 89.31 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

बता दें कि देश में पेट्रोल की कीमतों में रोजाना बदलाव होता है और इसलिए इसे नियमित आधार पर संशोधित किया जाता है. पेट्रोल की दरों में हर रोज सुबह 6 बजे बदलाव किया जाता है. विदेशी मुद्रा के अंतर के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतें क्या हैं. इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. इन्हीं मानकों के आधार पर रोज पेट्रोल रेट और डीजल रेट तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं.

पेट्रोल की कीमत को कई कारक निर्धारित करते हैं- जैसे रुपये से अमेरिकी डॉलर विनिमय दर, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत, ईंधन की मांग, आदि. जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में ईंधन की कीमत बढ़ जाती है. पेट्रोल दर रिफाइनरियों, उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और मूल्य वर्धित कर या वैट में भुगतान जोड़कर तय की जाती है. इन्हें जोड़ने के बाद पेट्रोल का खुदरा बिक्री मूल्य लगभग दोगुना हो जाता है.

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...